26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे की वृतांत पुरस्कार योजना शुरू

रेल यात्रियों के अनुभवों से रेल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने अखिल भारतीय स्तर पर रेल यात्रा वृतांत पुरस्कार योजना शुरू की है.

समस्तीपुर : रेल यात्रियों के अनुभवों से रेल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने अखिल भारतीय स्तर पर रेल यात्रा वृतांत पुरस्कार योजना शुरू की है. इसका उद्देश्य हिंदी के प्रयोग को बढ़ाना देना भी है. रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र के अनुसार सभी भारतीय नागरिकों के लिए हिंदी भाषा में रेलयात्रा वृतांत योजना 2024 शुरू की गई है. इसके तहत रेलकर्मियों व आमजन से उनकी रेल यात्रा के अनुभव आमंत्रित किये जायेंगे. इसमें हिंदी में लिखित सर्वोत्तम रेलयात्रा वृतांत के विजेताओं को पुरस्कार के रूप में राशि व प्रशस्ति पत्र दिये जायेंगे. इस योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्र व राज्य सरकार के कार्यरत कर्मियों को इस आशय का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उनके विरुद्ध कोई अनुशासनात्मक मामला लंबित नहीं है. इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को घोषणापत्र में यह भी उल्लेख करना होगा कि संबंधित रेल यात्रा वृतांत उनकी मौलिक रचना है. इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नहीं किया गया है. प्रथम 10 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार 8 और तृतीय 4 हजार रुपये दिये जायेंगे. वृत्तांत हिंदी भाषा में और मौलिक रूप में होंगे. पांच लोगों को प्रेरणा तथा न्यूनतम 3 हजार शब्दों व पुरस्कार भी दिये जायेंगे. इसमें अधिकतम 3500 शब्दों तक होना प्रत्येक व्यक्ति को पुरस्कार स्वरूप चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें