23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब फोन पर उपलब्ध होंगे केस डायरी के दस्तावेज

किसी भी आपराधिक मामले की केस डायरी सिर्फ कागजों में ही नहीं, अब मामले के जांच अधिकारी के हाथ में भी होगी. जरूरत पड़ने पर बड़ी फाइल ले जाने के बजाय पूरी केस डायरी मोबाइल फोन में भी उपलब्ध होगी.

कोलकाता पुलिस ला रही नया ऐप

संवाददाता, कोलकाता

किसी भी आपराधिक मामले की केस डायरी सिर्फ कागजों में ही नहीं, अब मामले के जांच अधिकारी के हाथ में भी होगी. जरूरत पड़ने पर बड़ी फाइल ले जाने के बजाय पूरी केस डायरी मोबाइल फोन में भी उपलब्ध होगी. कोलकाता पुलिस केस डायरी को डिजिटल बनाने के लिए एक नया ऐप ला रही है. कुछ पुलिस स्टेशनों के पुलिस अधिकारियों ने प्रायोगिक तौर पर इस ऐप का उपयोग शुरू कर दिया है.

बस एक क्लिक में उपलब्ध होगी सभी जानकारी : पुलिस के मुताबिक अभी भी कई मामलों में पुलिस डिजिटल की जगह कागजी दस्तावेजों का इस्तेमाल करती है. इस सूची में किसी भी आपराधिक मामले की केस डायरी भी शामिल है. ऐसे में केस के जांच अधिकारी को सभी दस्तावेज इकट्ठा करके फाइल में उसे सुनवाई के दौरान अदालत ले जाना होता है. अब मोबाइल में केस डायरी उपलब्ध होने पर आवश्यकतानुसार उन दस्तावेजों को फाइल से निकाला जा सकता है. दोबारा कोर्ट में जब जज केस डायरी देखना चाहेंगे, तो पुलिस अधिकारी पूरी फाइल उन्हें सौंप सकेंगे. खासकर जब मामले की सुनवाई लंबे समय के बाद शुरू होती है, या जब कोई मामले की फाइल दोबारा खुलती है, तो अदालत द्वारा केस डायरी की फाइल अवश्य मांगी जाती है, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा देखा जाता है कि फाइल से कोई दस्तावेज या कागज किसी तरह गुम हो जाता है. तभी समस्या उत्पन्न होती है. कभी-कभी जांच अधिकारी फोरेंसिक रिपोर्ट या अपराध स्थल की हर तस्वीर दर्ज करना भूल जाते हैं. ऐसे में भी केस में दिक्कत आ सकती है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए पुलिस एक खास ””””केस डायरी ऐप”””” बना रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें