24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Eye Care Tips: गलत तरीके से काजल लगाने पर आखों को हो सकता है नुकसान, जानें काजल लगाने का सही तरीका

Eye Care Tips: अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, जो काजल का इस्तेमाल डेली करती हैं तो, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस प्रकार काजल का ज्यादा और गलत इस्तेमाल आपकी आखों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Eye Care Tips: महिलाओं को आई मेकअप करने का बहुत शौक होता है और खासतौर पर काजल लगाने का. काजल न केवल उनकी आंखों को परिभाषित करता है बल्कि उनकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है. काजल से आंखें बड़ी और आकर्षक लगती हैं, जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास भी बढ़ता है. यह एक सरल और प्रभावी तरीका है जिससे उनकी आंखों में चमक और गहराई आती है. काजल का इस्तेमाल हर उम्र की महिलाएं लगाती है. और यह उनके मेकअप किट का एक जरूरी हिस्सा है. काजल लगाने से आंखें बड़ी, एक्सप्रेसिव और ब्राइट लगती हैं. हमारे देश में काजल को आंखों में लगाने के अलावा बुरी नजर से बचाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि काजल को ज्यादा लगाने से आंखों को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में काजल लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये जानना जरूरी हो जाता है.

काजल लगाना सेफ है या नहीं

पारंपरिक काजल को नेचुरल सामग्री से बनाया जाता है, लेकिन मार्केट में मिलने वाले काजल में कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं. इनमें लेड, प्रिजर्वेटिव्स जैसे पैराबेन्स, फेनॉक्सिथैनॉल आदि तत्व होते हैं, जो कि इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के साथ ही माइक्रोबियल ग्रोथ को भी रोकते हैं. लेकिन इन प्रिजर्वेटिव्स के कुछ नुकसान भी होते हैं. इससे आपकी आंखों में जलन भी हो सकती है, तो वहीं रोजाना काजल लगाने वालों को ड्राई आई की समस्या, खुजली या जलन पैदा हो सकती है, इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी का काजल खरीदना चाहिए और इसको सही तरीके से लगाना भी चाहिए.

Also read: Eyes Care: मोतियाबिंद से है आंखों को बचाना तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Also read: Eye Care Tips: आंखों से धूल या गंदगी को निकालना हो तो करें ये घरेलू उपाय

क्या है काजल लगाने का सही तरीका

  • आंखों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन क्वालिटी का काजल ही लगाना चाहिए.
  • हमेशा काजल को खरीदने से पहले उसका पैकेट पर दिए गए एक्सपायरी डेट को देख लेना चाहिए.
  • जब भी काजल को लगाएं तो अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें. गंदी उगलियों से बैक्टीरिया बड़ी आसानी से आंखों में जा सकते हैं और इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है.
  • आंखों की वॉटरलाइन में काजल लगाने से बचें, जो आखों में खुजली, जलन, ड्राई आइज का कारण बन जाता है. इसलिए आइलिड्स के बाहरी किनारों पर ही काजल लगाएं.
  • रात में सोने से पहले आंखों से काजल अच्छी तरह से साफ कर लें. इससे आप इंफेक्शन, इर्रिटेशन जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं.
  • इसके अलावा अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को किसी से भी शेयर करने से बचना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें