24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नए शिखर पर फिर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी ने भी बना दिया रिकॉर्ड

Stock Market Close: जापान का निक्केई, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और ताइवान का ताइवान वेटेड में बढ़त का रुख देखा गया. जकार्ता के जकार्ता कंपोजिट और चीन के शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे.

Stock Market Close: वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख की वजह से घरेलू शेयर बाजार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को एक बार फिर नए शिखर पर पहुंचकर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया है. कारोबार के आखिर में सेंसेक्स 712.44 अंक उछलकर 78,053.52 के नए शिखर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी भी 183.45 अंक चढ़कर 23,721.30 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. सोमवार को सेंसेक्स 131.18 अंक यानी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 77,341.08 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 36.75 अंक यानी 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 23,537.85 अंक के स्तर पर पहुंच गया था.

लाभ में रहे ये शेयर

घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार के आखिर में जिन कंपनियों के शेयर लाभ में रहे, उनमें एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, अपोलो टायर्स, श्रीराम फाइनेंस, सिटी यूनियन बैंक, एचडीएफसी एएमसी, एक्सिस बैंक, एमसीएक्स इंडिया, मुथूट फाइनेंस, एलएंडटी फाइनेंस, जेके सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, अल्केम लैब्स, विप्रो, एसबीआई, डॉ लाल पैथ लैब्स, ब्रिटानिया, बजाज फिनसर्व, इन्फोसिस, रिलायंस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स शामिल हैं. जिन कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे, उनमें यूनाइटेड ब्रेवरीज, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, चंबल फर्टिलाइजर, इंडिया सीमेंट्स, बंधन बैंक, वेदांता, आयशर मोटर्स, सेल और डीएलएफ शामिल हैं.

एशियाई बाजारों का हाल

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो जापान का निक्केई, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और ताइवान का ताइवान वेटेड में बढ़त का रुख देखा गया. जकार्ता के जकार्ता कंपोजिट और चीन के शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे. अमेरिका के डाऊ जोंस में नरमी का रुख बना हुआ है. वैश्विक बाजारों में सोने की कीमत मजबूत होकर 2,334.35 डॉलर प्रति औंस और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में यह 67 रुपये की मजबूती के साथ 71,858 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड कमजोर होकर 85.45 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

और पढ़ें: SBI चेयरमैन पद के लिए 29 जून को होगा इंटरव्यू

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि बाजार के नजरिये से सकारात्मक खबर यह है कि चालू खाते का घाटा वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में अधिशेष में बदल गया है. इससे रुपये पर दबाव कम होगा और फेडरल रिजर्व की दरों में कटौती पर स्पष्टता आने के बाद एफआईआई के आने का रास्ता साफ होगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि भारत ने मार्च तिमाही में 5.7 अरब डॉलर या जीडीपी के 0.6 प्रतिशत का चालू खाता अधिशेष दर्ज किया है.

और पढ़ें: सौदा पक्का होते ही अमारा राजा के शेयर ने लगाई 20 फीसदी की छलांग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें