22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Banana And Honey: केला और शहद एक साथ खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

Banana And Honey: केला और शहद दोनों एक साथ खाने से सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं. चलिए जानते हैं केला और शहद एक साथ खाने के फायदे...

Banana And Honey: केला और शहद दोनों अगर आप एक साथ खाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बहुत ही अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है. क्योंकि केले में सबसे अधिक फाइबर, विटामिन्स, आयरन, कैलोरी पाया जाता है जो एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी होता है. वहीं शहद में भी फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं. चलिए जानते हैं केला और शहद एक साथ खाने से होने वाले फायदे…

स्किन के लिए

केला और शहद को अगर आप एक साथ खाते हैं तो इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी. क्योंकि केला और शहद में मौजूद विटामिन सी और बी स्किन सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना एक केला में एक चम्मच शहद मिलाकर खाते हैं तो इससे आपकी स्किन पर झुर्रियां भी नहीं दिखेगी.

वजन कम करें

केला और शहद अगर आप दोनों एक साथ खाते हैं तो इससे आपके वजन पर भी असर देखने को मिलेगा. अगर आप वजन घटा रहे हैं तो बहुत कुछ दिनों तक केला और शहद का सेवन करके देखें. क्यंकि केला और सहद खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहा है जो वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है.

इम्यूनिटी बढ़ाएं

केला और शहद को एकसाथ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है. क्योंकि केला और शहद में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए सभी को केला और शहद का सेवन करना चाहिए.

Also Read: क्यों होते हैं गर्भपात? जानें इसके पीछे की वजह

कोलेस्ट्रॉल के लिए

केला और शहद एक साथ खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. क्योंकि केले में मौजूद पोषक तत्व पोटेशियम और कैल्शियम हार्ट को दुरुस्त रखते हैं साथ ही दिल से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

पाचन के लिए

केला और शहद एक साथ अगर आप खाते हैं तो इससे आपका पाचन दुरुस्त रहेगा. क्योंकि केला और शहद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को मजबूत रखने में मदद करता है. अगर आप रोजाना एक केला और एक चम्मच शहद को मिलाकर खाते हैं तो इससे आपको कब्ज, अपच आदि से निजात मिलेगा.

Also Read: बच्चों की हाइट तेजी से बढ़ाना है तो खिलाएं ये 5 फल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें