22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

27 से 10 जुलाई तक मनेगा परिवार नियोजन पखवाड़ा

बच्चों में अंतर रखने के लिए दंपत्तियों की होगी काउंसलिंग

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

जनसंख्या दिवस के अवसर पर 27 से 10 जुलाई तक परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जाएगा. इस दौरान नवदंपत्तियों से संपर्क कर उन्हें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर परिवार नियोजन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी. इस मौके पर जिलेभर में जनसंख्या नियोजन पखवाड़ा मनाया जाएगा. सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर एएनएम व कम्युनिटी हेल्थ अफसर नवविवाहित दंपती, जिनका परिवार पूरा हो गया है, अथवा जो दो बच्चों में अंतर रखना चाहते है, उनसे संपर्क कर काउंसलिंग की जाएगी.

सीएस डॉ अजय कुमार ने कहा कि नवविवाहितों को परिवार नियोजन का परामर्श दिया जाएगा. उन्हें परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी दी जाएगी. बताया कि नवविवाहित दंपती को पोषण की जानकारी के साथ ही उनका वजन व गर्भावस्था की जांच भी की जाएगी. गर्भवती की जांच में हीमोग्लोबिन कम पाए जाने पर उन्हें आयरन व फालिक एसिड की गोली दी जाएगी. नसबंदी के इच्छुकों का प्री-रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. आशा, दंपती की काउंसिलिंग कर उन्हें परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराएंगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें