22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : सीइटी-बीएड में 91 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए शामिल

बिहार राज्य स्तरीय दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीइटी-बीएड-2024) पूरे प्रदेश में शांतिपूर्ण संपन्न हुई

-पटना में कुल 89.66 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए उपस्थित

संवाददाता, पटना

बिहार राज्य स्तरीय दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीइटी-बीएड-2024) पूरे प्रदेश में शांतिपूर्ण संपन्न हुई. नोडल विश्वविद्यालय के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने इस परीक्षा को संपन्न कराया. परीक्षा के लिए 2,08,818 अभ्यर्थियों में 104881 महिला, 103934 पुरूष व अन्य 03 शामिल थे, जिसमें से 95130 महिला एवं 94430 पुरुष अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए. इस प्रकार कुल 90.91 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. वहीं, शिक्षा शास्त्री के 386 अभ्यर्थियों के लिए एक परीक्षा केंद्र दरभंगा शहर में बनाया गया था. इनमें से 284 (73.58) अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए. परीक्षा के लिए पटना शहर में 79 परीक्षा केंद्रों पर 61580 अभ्यर्थी को शामिल होना था. इनमें से 34 केंद्रों पर 28986 महिला और 45 केंद्रों पर 32592 पुरुष अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल होना था. परीक्षा में कुल 55215 अभ्यर्थी उपस्थिति रहें, जिसमें 25,945 महिला व 29270 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हुए. पटना में कुल 89.66 प्रतिशत उपस्थिति रही.

पीपीयू : भाड़े पर टेबुल-कुर्सी मंगवा कर ली गयी बीएड प्रवेश परीक्षा

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के अधीन कुल 32 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गयी. इसमें से 25,248 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें से 22,510 उपस्थित हुए, इनमें से 2738 अनुपस्थित रहे. पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के अधीन रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज में क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का सेंटर होने से परेशानी हुई. यहां 1200 के स्थान पर 1500 परीक्षार्थियों का सेंटर दे दिया गया था. इसके कारण जगह की कमी हो गयी. इस दौरान जहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था, वहां पर भाड़े पर कुर्सी व टेबुल लगाकर कुछ परीक्षार्थियों को परीक्षा दिलवायी गयी. इसके कारण परीक्षार्थी बिल्कुल आपने-सामने बैठे थे. इस तरह से परीक्षा आयोजित कराने का फोटो व वीडियो भी वायरल हो रहा है. आरकेडी कॉलेज के प्राचार्य प्रो जगन्नाथ प्रसाद ने कहा कि क्लास रूम की कमी के कारण परीक्षार्थियों को बाहर बैठाना पड़ा. कॉलेज में दो-दो एग्जाम का सेंटर था. यहां इग्नू की भी परीक्षा चल रही है. इसके साथ बीएड प्रवेश परीक्षा का सेंटर होने से परेशानी बढ़ गयी. अभी कॉलेज में कंस्ट्रक्शन का काम चल रही है. जगह की कमी है. सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा लेने की जिम्मेदारी थी. इस कारण कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजित करायी गयी. वहीं, इस संबंध में परीक्षा के नोडल पदाधिकारी डॉ कृष्णनंदन प्रसाद ने कहा कि जगह की कमी के कारण परेशानी हुई. पहले से जानकारी नहीं थी. पहले से जानकारी रहती, तो इस सेंटर पर कम परीक्षार्थियों का सेंटर दिया जाता.

सेंटर पर जूता-मोजा भी उतरवाया गया, परीक्षार्थी आक्रोशित

परीक्षा के दौरान कई सेंटर पर परीक्षार्थियों का जूता-मोजा उतरवाया गया. इससे परीक्षार्थी काफी नाराज थे. परीक्षार्थियों ने कहा कि इस तरह की पहले से कोई गाइडलाइन नहीं थी. जेडी वीमेंस कॉलेज सेंटर पर जूता-मोजा उतरवाने से परीक्षार्थी नाराज थे. परीक्षार्थियों ने कहा कि शहर के अलग-अलग सेंटर पर मनमर्जी से गाइडलाइन जारी की गयी है.

जल्द ही प्रकाशित किया जायेगा परीक्षाफल

परीक्षा के दौरान ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी ने परीक्षा ड्यूटी में शामिल सभी पदाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया. अब जल्द ही प्रवेश परीक्षा का परीक्षाफल भी प्रकाशित किया जायेगा. समय पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. सीइटी-बीएड-2024 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो अशोक कुमार मेहता ने कहा कि कुलपति के मार्गदर्शन में संयुक्त प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण सफल हुई. बिहार के 11 शहरों- पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णियां, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 341 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था. इनमें 167 परीक्षा केंद्र महिलाओं के लिए व 174 परीक्षा केंद्र पुरुषों के लिए बनाये गये थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें