26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आपातकाल का मतलब था लोकतंत्र को समाप्त करना : मंगल पांडेय

बिहार के स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री मंगल पांडेय बेगूसराय जिला के प्रभारी मंत्री बनने के उपरांत पहली बार एक दिवसीय दौरे पर बेगूसराय पहुंचे. बेगूसराय के सीमा सिमरिया पुल पर पहुंचते ही वहां मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा गर्मजोशी से मंत्री मंगल पांडेय का स्वागत किया गया.

बेगूसराय. बिहार के स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री मंगल पांडेय बेगूसराय जिला के प्रभारी मंत्री बनने के उपरांत पहली बार एक दिवसीय दौरे पर बेगूसराय पहुंचे. बेगूसराय के सीमा सिमरिया पुल पर पहुंचते ही वहां मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा गर्मजोशी से मंत्री मंगल पांडेय का स्वागत किया गया. इसके बाद उनका काफिला जीरोमाइल पहुंचा जहां मंत्री मंगल पांडे ने दिनकर जी की प्रतिमा पर माल्यर्पण किया. इसके उपरांत जिला भाजपा के तत्वावधान में राज दरबार, बेगूसराय मे आयोजित आपातकाल विरोध दिवस के कार्यक्रम सह सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचे. जिला अध्यक्ष राजीव कुमार वर्मा ने मंत्री का स्वागत अंग वस्त्र एवं बुके प्रदान कर किया. मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक का 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल घोषित था. तत्कालीन राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कहने पर भारतीय संविधान की अनुच्छेद 352 के अधीन आपातकाल की घोषणा कर दी. स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद और अलोकतांत्रिक काल था. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया था. उन्होंने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि आपातकाल का मतलब था लोकतंत्र को समाप्त करना. आपातकाल का मतलब लोग सही बातों को नहीं बोल सकता था. आपातकाल का मतलब अखबारों में सही बातें नहीं छप सकती थी. मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा जब इंदिरा जी चुनाव जब रायबरेली सीट से हार गई तो इसी प्रतिशोध में आकर उन्होंने आपातकाल लगाने का काम की थी. लोकतंत्र के जनमत को दबाने का काम उन्होंने किया. विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने कहा कि जो बातें जनतांत्रिक नही है वह देश की जनता को मंजूर नही है. नगर विधायक कुन्दन कुमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का संघर्ष का विरासत रहा है और इसी संघर्ष के विरासत के बदौलत आज भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है. पूर्व विधान परिषद रजनीश कुमार ने कहा कि संगठन से लेकर सरकार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मंगल पांडे जी के बेगूसराय आगमन पर हार्दिक अभिनंदन व स्वागत करता हूं. रजनीश कुमार ने आपातकाल पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी आपातकाल दिवस को काला दिवस के रूप में इसलिए मनाती है ताकि आज की पीढ़ी भी आपातकाल के बारे में जान सके. मंत्री मंगल पांडे ने सभी जेपी आंदोलन के सेनानियों एवं आपातकाल के दौर में संघर्ष करने वाले एवं आपातकाल के दौरान जेल जाने वाले कार्यकर्ताओं को अंग वस्त्र एवं माला पहनाकर उनका स्वागत व उनके प्रति धन्यवाद अर्पित किया. कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री राकेश पांडे ने किया. कार्यक्रम मे नगर विधायक कुंदन कुमार, जिला परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र पासवान, पूर्व विधान पार्षद रजनीश कुमार,पूर्व जिलाध्यक्ष संजय सिंह,राजकिशोर सिंह, संजय कुमार,पूर्व विधायक श्री कृष्णा सिंह,किसान मोर्चा के नवीन सिंह, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के राज्य उपाध्यक्ष सह भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक डा सुरेश प्रसाद राय, लोकसभा संयोजक कृष्णमोहन पप्पू,जिला प्रभारी शशिकांत कुमार,लोकसभा प्रभारी विकास कुमार,पूर्व विधायक ललन कुंवर, रामानंद राम,अशोक महतो,भाजपा नेता अमरेंद्र कुमार अमर,सुरेश राय, देवानंद कुशवाहा ,जिला महामंत्री राकेश पांडेय, कुंदन भारती,रामप्रवेश सहनी, जिला उपाध्यक्ष रौनक कुमार,विकास कुमार, मृत्युंजय वीरेश,अमित देव, जिला प्रवक्ता शुभम कुमार, युवा मोर्चा अध्यक्ष सुमित सन्नी,शशांक शेखर अनिता राय सहित अन्य मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें