29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में जिला परिषद की जमीन की जमाबंदी के लिए चलेगा विशेष अभियान

समीक्षा बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

पंचायती राज विभाग एवं जिला परिषद की समीक्षा बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

पूर्णिया. जिले में जिला परिषद की जमीन की जमाबंदी के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा. यह निर्देश डीएम ने सभी अंचल के अंचलाधिकारी को दिया है. उन्होंने कहा है कि प्रखंड एवं अंचल अंतर्गत जो भी सरकारी जमीन एवं जिला परिषद की जमीन उपलब्ध है, उसकी सूची तैयार करें और एक विशेष अभियान चलाकर निर्धारित समय पर जमाबंदी खोला जायेगा. उन्होंने जिला परिषद की जमीन का म्यूटेशन टेशन करने तथा जिला परिषद की जमीन पर निर्माण संस्थानों की सूची अगले एक सप्ताह के अंदर समर्पित करने का निर्देश दिया है. डीएम कुन्दन कुमार ने बुधवार को पंचायती राज विभाग एवं जिला परिषद की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत आदि से संबंधित बहुत सारे एलिगेशन आते रहते हैं. इसलिए संबंधित पदाधिकारी को बड़े स्तर पर काम करने की जरूरत है. जिला परिषद एवं सरकारी जितनी भी जमीन उपलब्ध है, उसके निष्पादन के लिए राजस्व विभाग से समन्वय बनाकर निष्पादन करें. बैठक में उप विकासआयुक्त, सहायक समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए सह जिला गोपनीय प्रभारी, नगर आयुक्त नगर निगम पूर्णिया, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं संबंधित विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे. जबकि प्रखंड एवं अंचल स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे.

प्रखंड स्तर पर होगा बस स्टैंड का निर्माण

डीएम ने कहा कि जिला एवं प्रखंड स्तर पर एक-एक बस स्टैंड का निर्माण किया जाना है. इसके निर्माण के लिए जिला परिषद की जमीन तथा सरकारी जमीन अथवा लीज पर लेकर बस स्टैंड निर्माण के लिए प्रस्ताव शीघ्र भेजने का निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा संबंधित पदाधिकारी से कहा कि आने वाले समय में हर गांव में पार्क तथा खेल मैदान का निर्माण होगा. इसका नामकरण होगा ‘मेरा गांव मेरा उद्यान’और ‘मेरा गांव मेरा खेल मैदान.

खर्च की गयी राशि की समीक्षा

समीक्षा बैठक में पंचायत सरकार भवन,15 वीं वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में भारत सरकार से प्राप्त अनुदान की टाइड एवं अनटाइड राशि के विरुद्ध खर्च की गई राशि की स्थिति,12,13 एवं 14 वीं वित्त आयोग के अवशेष राशि से संबंधित,लम्बित उपयोगिता प्रमाण पत्र की अदयतन स्थिति, एसी,डीसी विपत्र की अदयतन स्थिति, ई- पंचायत ऑडिट पोर्टल पर डाटा अपलोड, जिला परिषद के अधीन संचालित बस स्टैंड के संबंध में, जिला परिषद में संविदा पर कर्मियों की नियुक्ति, जिला परिषद की जमीन का बंदोबस्त सैरातों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गयी.फोटो- 26 पूर्णिया 20- बैठक को संबोधित करते डीएम.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें