29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झमाझम बारिश से धान की रोपनी हुई शुरू, किसानों में खुशी

जिले में बुधवार को हुई झमाझम बारिश और नहर में पानी आ जाने से धान की रोपनी शुरू हो गई है, जो किसान पंपसेट से महंगे दाम पर डीजल खरीद कर खेत का पटवन कर रहे थे. बारिश होने से वैसे किसान आर्थिक नुकसान होने से बच गये.

मैनाटांड़/नौतन. जिले में बुधवार को हुई झमाझम बारिश और नहर में पानी आ जाने से धान की रोपनी शुरू हो गई है, जो किसान पंपसेट से महंगे दाम पर डीजल खरीद कर खेत का पटवन कर रहे थे. बारिश होने से वैसे किसान आर्थिक नुकसान होने से बच गये. इंद्र भगवान की मेहरबानी पर जिले विभिन्न क्षेत्रों में धान की रोपनी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गई है. बारिश ने सभी किसानों को गदगद कर दिया है. मैनाटांड़ प्रतिनिधि के अनुसार किसान सरोज प्रसाद, कन्हैया यादव, राजदेव यादव,आदिल कुमार, विनोद राम सुनील साह आदि ने बताया कि सोना मंसूरी, अब्दुल जैसे प्रभेद के धान की रोपनी की जा रही है. अभी जिस तरह से लगातार बारिश हो रही है, निश्चित ही हम किसानों के लिए वरदान साबित होगा और धान की पैदावार दोगुनी होगी. उधर बीएओ अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि सरकार के द्वारा अनुदानित दर पर दिए गए बीजों को भी कृषि समन्वयकों और कृषि सलाहकारों की उपस्थिति में रोपाई करने का काम शुरू करवाने के निर्देश दिये गये हैं. नौतन प्रतिनिधि के अनुसार मानसून की पहली बारिश में पहले से तैयार धान बिचड़े से रोपनी शुरू कर दिया गया है. तेज धूप और उमस से खेतों में गिरे धान बिचड़े बारिश के अभाव में सूखने लगे थे. पिछले कई सप्ताह से किसान बाहर की प्रतीक्षा में आसमान की ओर टकटकी लगाये बैठे थे. बारिश ने मौसम को सुहाना तो बनाया है. साथ ही धान बिचड़े को भी राहत मिली है. हालांकि किसानों को मानें तो अधिकांश खेतों में धान बिचड़े अभी तैयार नहीं हो पाया है, ताकि किसान धान की रोपनी कर सकें. बारिश की पानी से गन्ना किसानों को सबसे ज्यादा लाभ मिला है, क्योंकि पंप सेट के सहारे गन्ना किसान अपने फसलों को जिंदा रखे थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें