29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोनपुर में नियम के विरुद्ध खाद व्यवसाय करने वाले दुकानदार से हुआ जवाब तलब

अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सोनपुर पवन कुमार तथा सहायक पौधा संरक्षण निदेशक राधेश्याम कुमार द्वारा सोनपुर के सबलपुर बाकरगंज में नीलम खाद-बीज भंडार की जांच के दौरान पाया गया कि एक ही लाइसेंस पर दो अलग-अलग जगह दुकान चलायी जा रही है, जो नियम के विरुद्ध है.

अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सोनपुर पवन कुमार तथा सहायक पौधा संरक्षण निदेशक राधेश्याम कुमार द्वारा सोनपुर के सबलपुर बाकरगंज में नीलम खाद-बीज भंडार की जांच के दौरान पाया गया कि एक ही लाइसेंस पर दो अलग-अलग जगह दुकान चलायी जा रही है, जो नियम के विरुद्ध है. इसके बाद सहायक निदेशक पौधा संरक्षण द्वारा दुकान में रखे गये सभी खाद-बीज को जब्त करते हुए संबंधित लाइसेंस पर खाद-बीज की बिक्री को रोकते हुए दुकान के संचालक से दो दिनों के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की गयी है कि आखिर किन परिस्थितियों में एक लाइसेंस पर दो अलग-अलग जगह पर दुकान चलायी जा रही थी. सहायक निदेशक ने स्पष्ट किया है कि यदि संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो आगे की कार्रवाई की जायेगी. इस मामले में संबंधित क्षेत्र के कृषि समन्वयक संतोष कुमार महतो से भी निदेशक ने जवाब तलब किया है. कृषि समन्वयक से तीन दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है कि किन परिस्थिति में आपके रहते हुए बिना लाइसेंस के उर्वरक की बिक्री की जा रही है, जो पूरे मामले में आपकी संलिप्तता एवं कर्तव्यों के प्रति लापरवाही को दर्शाता है. ऐसी स्थिति में तीन दिनों के अंदर आप जवाब नहीं देते हैं तो आपके विरुद्ध भी विभागीय कार्रवाई के लिए वरीय पदाधिकारी को सूचित किया जायेगा. मालूम हो कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में दर्जनों जगहों पर गैर लाइसेंसी खाद बीज की दुकानों का संचालन किया जा रहा है, परंतु कई क्षेत्रों में अधिकारी न तो अवैध व्यवसाय के संचालक पर रोक लगाते हैं और ना अपने वरीय पदाधिकारी को इसकी सूचना देते हैं, जिससे लगातार उर्वरक का नियम विरुद्ध व्यवसाय करने वालों का मनोबल बढ़ा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें