30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीएनएमयू के शैक्षणिक परिसर में चोरी होने से सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल

बीएनएमयू के शैक्षणिक परिसर में चोरी होने से सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल

प्रतिनिधि, मधेपुरा

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय की सुरक्षा की जवाबदेही लेने वाला कोई नहीं है. बार-बार चोरी होती है. कुछ दिनों तक मामला चर्चा में रहता है, फिर ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है. उसके बाद न तो उस पर चर्चा होती है और न ही कोई कार्रवाई होती है. विश्वविद्यालय का नॉर्थ कैंपस शैक्षणिक परिसर है, जहां छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मचारियों व विश्वविद्यालय के करोड़ों के सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी विश्वविद्यालय प्रशासन की है, जो अपनी जिम्मेदारी पूरा नहीं कर पा रही है.

अवकाश के दौरान हुई चोरी

बीएनएमयू के शैक्षणिक परिसर के सामाजिक विज्ञान संकाय भवन में राजनीति विज्ञान विभाग से 16 से 18 जून के बीच अवकाश के दौरान चोरों ने तीन एसी की चोरी चोरों ने कर ली. चोरी की सूचना विभाग द्वारा पहले 19 जून को बीएनएमयू के परिसंपदा पदाधिकारी को दी. जिसकी प्रतिलिपि कुलपति व कुलसचिव तथा थाना प्रभारी सिंहेश्वर को दी. इसके बाद 20 जून को विभाग द्वारा सिंहेश्वर थाना प्रभारी को आवेदन दिया. आवेदन देने के छह दिन बाद 24 जून को एफआइआर दर्ज किया गया.

शैक्षणिक परिसर में नहीं है सीसीटीवी कैमरा

बीएनएमयू के नॉर्थ कैंपस में सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं है. वहां न तो पुलिस चौकी है, न ही प्रर्याप्त मात्रा में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सुरक्षा प्रहरी तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार सुरक्षा में मात्र छह प्रहरी है, जिन्हें दिन रात ड्यूटी करनी पड़ती है. बीएनएमयू की शैक्षणिक परिसर में सीसीटीवी कैमरा नहीं है.

विश्वविद्यालय में नहीं है सुरक्षा व्यवस्था

बीएनएमयू का शैक्षणिक परिसर लगभग एक सौ एकड़ में फैला हुआ है. इस परिसर में स्नातकोत्तर स्तर के 27 विषयों की पढ़ाई होती है. साइंस फैकल्टी, सोशल साइंस फैकल्टी, एडमिनिस्ट्रेट बिल्डिग में संचालित कई विषयों में करीब आधे दर्जन स्मार्ट क्लास, सेमिनार हॉल हैं. जिसमें एलईडी टीवी, एसी, ई बोर्ड, ई पोडियम, लाइब्रेरी सहित अन्य सामग्री रखा हुआ है. इस परिसर में परीक्षा भवन भी है, जहां परीक्षा से संबंधित काॅपी समेत अन्य महत्वपूर्ण कागजात रहता है, उसके सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था नहीं है.

सुरक्षा व्यवस्था नहीं रहने के कारण होते रहती है चोरी की घटना

बीएनएमयू के करोड़ों के समान की सुरक्षा व्यवस्था नहीं रहने के कारण चोरी की घटना होते रहती है. विश्वविद्यालय में चोरी की यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी कई बार चोरी हो चुकी है. बीएनएमयू प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय की सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था नहीं की गयी है. बीते लगभग एक वर्ष पूर्व बीएनएमयू के प्रशासनिक परिसर में कई चोरी होने के कारण विरोध के बाद प्रशासनिक परिसर में तो कुछ सीसीटीवी कैमरा लगाया गया, लेकिन छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए शैक्षणिक परिसर में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया है , जबकि कई सालों से सीसीटीवी कैमरा लगाने की बात ही हो रही है.

———- राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा सिंहेश्वर थाने में मामला दर्ज कराया है, जिसकी कॉपी भी प्राप्त हो गयी है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

डाॅ अमरेंद्र कुमार, परिसंपदा पदाधिकारी, बीएनएमयू

——— राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आवेदन मिलने के बाद प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई की जा रही है. बिरेंद्र राम, थानाध्यक्ष, सिंहेश्वर

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें