27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फ्लोरोसिस से बचाव को लेकर बीसीएम को दी गयी ट्रेनिंग

सिविल सर्जन की अध्यक्षता में बीसीएम की हुई बैठक

नवादा कार्यालय.

सदर अस्पताल के जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में राष्ट्रीय फ्लोरोसिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिले के सभी बीसीएम का एकदिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सिविल सर्जन डॉ एसकेपी चक्रवर्ती की अध्यक्षता में किया गया. इसमें लोगों को फ्लोरोसिस बीमारी के लक्षण बचाव व पीने योग्य पानी को जांच करवाने की सलाह दी गयी. जिला फ्लोरोसिस सलाहकार दो गोरेलाल प्रसाद की ओर से जिले के ग्रामीण क्षेत्र की पानी की जांच करवायी गयी. इसमें कई प्रखंडों के गांव की पानी में फ्लोरोसिस की मात्रा अधिक पायी गयी है.

क्या है फ्लोरोसिस:जिला फ्लोरेसिस सलाहकार डॉ गोरेलाल प्रसाद ने कहा कि फ्लोरोसिस एक प्रकार के रोग है, जो लोगों के हड्डी और दांत को प्रभावित करता है. यह रोग फ्लोराइड युक्त पानी पीने से होता है. क्लोरोसिस से पीड़ित व्यक्ति के पैर की हड्डी टेढ़े मेढ़े हो जाते हैं. दांत में पीलापन आ जाता है. जोड़ों में दर्द रहता है. कुछ मरीजों में उल्टी, एनीमिया, गैस, अधिक मात्रा में बनता है.कैसे करें बचाव:फ्लोरोसिस प्रभावित क्षेत्र के लोगों को विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, हरी साग- सब्जी, दूध, दही, फल तथा सहजन का प्रयोग अधिक करना चाहिए. इसके प्रयोग से फ्लोराइड के प्रभाव को काम किया जा सकता है.जिले के कई प्रखंड हैं प्रभावित:जिला फ्लोरोसिस सलाहकार ने बताया कि पानी जांच के बाद पता चला की जिले के सभी 14 प्रखंड में फ्लोराइड की मात्रा है. उन्होंने बताया की जीरो से एक पीपीएम पानी में फ्लोराइड की मात्रा है तो वह नुकसान नहीं है, परंतु एक पीपीएम से अधिक मात्रा होने पर फ्लोराइड युक्त पानी पीने से शरीर में क्लोराइड नामक बीमारी को जन्म दे देता है. और इससे पीड़ित व्यक्ति के पैर की हड्डी टेढ़ी हो जाती है जोड़-जोड़ में दर्द रहता है तथा दांत पीने पड़ जाते हैं कई लोगों को एनीमिया तथा गैस की शिकायत होती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें