22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कृषि ज्ञान वाहन के जरिये किसानों को किया गया जागरूक

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा को चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत प्राप्त कृषि ज्ञान वाहन के जरिये किसानों को कृषि से जुड़ी आधुनिक तकनीकों की जानकारी मालीनगर एवं हजपुरबा में किसान चौपाल के दौरान दी गयी.

पूसा : डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा को चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत प्राप्त कृषि ज्ञान वाहन के जरिये किसानों को कृषि से जुड़ी आधुनिक तकनीकों की जानकारी मालीनगर एवं हजपुरबा में किसान चौपाल के दौरान दी गयी. डॉ विनिता सतपति ने कहा कि कृषि ज्ञान वाहन भ्रमण के दौरान किसानों को मिट्टी जांच के आधार पर उर्वरक का प्रयोग कर फसल के उत्पादन क्षमता बढ़ाने व खरीफ फसल में बीज की फफूंदनाशी एवं कीटनाशक से बीज उपचार, जल प्रबंधन, खरपतवार नियंत्रण एवं समेकित किट व पोषक तत्व प्रबंधन से जुड़ी जानकारी दी गयी. खरीफ फसल में लगने वाले कीट-व्याधि से बचाव एवं अनुशंसित बीजों की उपलब्धता की जानकारी किसानों ने ली. कहा कि वैज्ञानिक तकनीक को अपनाकर खरीफ फसल की खेती, मोटे अनाज मडुआ, बाजरा की खेती करने के लिए जागरूक किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें