28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : जलजमाव दूर करने के लिए घूमेंगी 19 क्विक रिपॉन्स टीमें

शहर में जलजमाव को दूर करने के लिए 19 क्विक रिस्पॉन्स टीमें घूमेंगी. साथ ही आम लोग वाट्सएप चैटबोट से जलजमाव की शिकायत सीधे कर सकते सकते हैं.

संवाददाता, पटना : पटना नगर निगम क्षेत्र में जलजमाव को दूर करने के लिए शहर के सभी 75 वार्डों में 19 क्विक रिस्पॉन्स टीमें घूमेंगी. बुधवार को नगर निगम मुख्यालय मौर्यालोक परिसर से नगर विकास एवं आवास मंत्री नितिन नवीन ने इन गाड़ियों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर मेयर सीता साहू, डिप्टी मेयर रेशमी कुमार, नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, डॉ आशीष कुमार सिन्हा और इंद्रदीप चंद्रवंशी समेत सशक्त स्थायी समिति के कई सदस्य और पार्षद भी मौजूद रहे.

सब मिलकर जलजमाव की समस्या को दूर करेंगे : नितिन नवीन :

नगर आयुक्त ने मंत्री नितिन नवीन को पटना नगर निगम द्वारा की जा रही जलनिकासी की तैयारी के बारे में अवगत कराया. इसके बाद मंत्री ने कहा कि जलजमाव से निबटने के लिए पटना नगर निगम पूर्व से ही तैयारी कर रहा है, यह अच्छी बात है. लेकिन हम सब का भी यह दायित्व है कि इसमें अपना सहयोग दें. यह शहर हम सबका है और सब मिलकर जलजमाव की समस्या को दूर करेंगे. मेयर ने कहा कि पटना में लगातार कई सालों से बरसात के निबटने के उपाय में प्रगति हुई है और जलजमाव नहीं हुआ है. हम निरंतर और बेहतर करने का भी प्रयास कर रहे हैं. डिप्टी मेयर ने कहा कि हम प्रतिदिन अलर्ट मोड में रहें और आम लोगों की समस्या का निष्पादन ससमय करें.

19 जोन के लिए 19 गाड़ियां :

पटना नगर निगम के सभी 75 वार्डों को 19 जोन में बांटा गया है. सभी जोन के लिए एक क्यूआरटी दी गयी है, जो उस इलाके के जलनिकासी को सुनिश्चित करेगी. सभी जोन के लिए जोनल अधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है, जिनके जिम्मे सभी वार्डों की जवाबदेही होगी.

वाट्सएप चैटबोट से सीधे कर सकते जलजमाव की शिकायत

पटना नगर निगम ने आमजनों के लिए वाट्सएप चैटबोट की सुविधा दी है. इससे आम लोग वाट्सएप नंबर 9264447449 पर Hi मैसेज के जरिये अपनी शिकायत नगर निगम तक पहुंचा सकते हैं. Hi लिखने के साथ ही पसंदीदा भाषा चुनने का विकल्प सामने आता है. भाषा का चुनाव करने के साथ ही सेवाओं की सूची खुलती है.

दो घंटे के अंदर दूर होगी जलजमाव की समस्या

जलजमाव का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद कम्प्लेन रजिस्टर होगा. सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए आमजनों को अपना लोकेशन साझा करना होगा, जिसके बाद उनको तस्वीर साझा करनी होगी. तस्वीर शेयर करने के बाद जलजमाव को दूर करने वाले संबंधित पदाधिकारी/ कर्मचारी का नाम और नंबर शेयर किया जाता है. आमजन की शिकायत सीधे सबंधित वार्ड के इंस्पेक्टर को मिलेगी. दो घंटे के अंदर जलजमाव को दूर किया जायेगा.

ऑनलाइन ऑक्युपेंसी की सुविधा

पटना नगर निगम पहली बार बिल्डरों के लिए ऑनलाइन अधिभोग सह संपत्ति स्व-कर निर्धारण की सुविधा निगम के पोर्टल पर दे रहा है. बिल्डर निगम के पोर्टल पर जाकर अधिभोग प्रमाणपत्र प्रक्रिया के साथ ही संपत्ति का ऑनलाइन स्व-कर निर्धारण कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें