28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सियालदह : एक से 12 बोगियों के साथ रवाना होंगी सभी लोकल ट्रेनें

से तो शनिवार से ही सियालदह स्टेशन के एक, दो और पांच नंबर प्लेटफार्म से भी 12 बोगी वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है.

श्रीकांत शर्मा, कोलकाता

वैसे तो शनिवार से ही सियालदह स्टेशन के एक, दो और पांच नंबर प्लेटफार्म से भी 12 बोगी वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. लेकिन एक जुलाई से सभी एक से पांच तक के प्लेटफार्म से 12 बोगी वाली उपनगरीय ट्रेन सेवा शुरू हो जायेगी. इसके लिए सियालदह मंडल में युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है. यार्ड रीमॉडलिंग और नये आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआइ) सिस्टम का काम नौ जून को ही पूरा हो चुका है. वहीं, प्लेटफॉर्म विस्तार और उसके फिनिशिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है.

साथ ही पिछले छह महीनों से सियालदह डिवीजन के नारकेलडांगा और बारासात में ईएमयू रखरखाव कारशेड, अतिरिक्त मोटर कोच और ट्रेलर कोच जोड़कर 9-कार ईएमयू को 12-कार ईएमयू में परिवर्तित करने का काम लगभग पूरा कर लिया गया. साथ ही आइसीएफ से प्राप्त 10 नये रेकों का परीक्षण 30 जून तक पूरा कर लिया जायेगा.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि एक जुलाई से सियालदह मंडल में सभी उपनगरीय ट्रेनें 12 बोगी के साथ रवाना होंगी, जिसमें नौ बोगी वाली ट्रेनों की अपेक्षा प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1000 अतिरिक्त यात्री यात्रा कर सकेंगे. सियालदह डिवीजन में प्रतिदिन लगभग 892 लोकल ट्रेनें चलती हैं. उन्होंने बताया कि बिधाननगर और दमदम स्टेशनों से नौ बोगी वाली ट्रेनों में चढ़ना बहुत मुश्किल होता था, लेकिन 12 बोगी वाली ट्रेनों की शुरुआत से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी. पहले 12 बोगी वाली ईएमयू लोकल प्लेटफार्म संख्या छह और सात से चलती थीं.

कम समय में इस ऐतिहासिक उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मिलिंद के देउस्कर और सियालदह के डीआरएम दीपक निगम के दिशा-निर्देश पर मंडल के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम लगातार काम पर लगी रहीं. महाप्रबंधक ने मंडल के इंजीनियर्स और विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी. उन्होंने रेल यात्रियों का भी आभार जताया, जिन्होंने काम के दौरान उन्हें होनेवाली असुविधा के बावजूद भी रेलवे को सहयोग किया.

सियालदह मंडल एक व्यस्ततम स्टेशन : सियालदह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. यहां से हर रोज 10 लाख से ज्यादा यात्री यात्रा करते हैं. सियालदह में प्रतिदिन लगभग 892 लोकल ट्रेनें चलती हैं. लेकिन प्लेटफॉर्म की लंबाई कम होने के कारण 12 बोगी वाली ट्रेनें प्लेटफॉर्म एक से पांच तक नहीं चल सकी थीं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें