27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : प्रधानाध्यापक परीक्षा : करंट अफेयर्स ने अभ्यर्थियों को किया परेशान, 80 से 90 के बीच जायेगा कटऑफ

प्रधानाध्यापक परीक्षा देकर निकलने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न बीपीएससी द्वारा ली जाने वाली अन्य शिक्षक नियुक्ति परीक्षाओं के स्टैंडर्ड के अनुरूप थे

फोटो है

संवाददाता, पटना

प्रधानाध्यापक परीक्षा देकर निकलने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न बीपीएससी द्वारा ली जाने वाली अन्य शिक्षक नियुक्ति परीक्षाओं के स्टैंडर्ड के अनुरूप थे. कुछ सेक्शन आसान, जबकि कुछ कठिन थे. शिक्षण प्रशिक्षण और अध्यापन से संबंधित प्रश्न अभ्यर्थियों को सबसे आसान लगे, जबकि करंट अफेयर्स के प्रश्नों ने उन्हें सबसे अधिक उलझाया. साइंस और गणित के प्रश्न बहुत ही आसान थे. इसकी तुलना में सोशल साइंस के प्रश्न थोड़े कठिन थे. परीक्षा में 20 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए, जबकि रिक्तियों की संख्या 6064 है. लिहाजा हर तीसरे अभ्यर्थी का चयन होना है. निगेटिव मार्किंग नहीं होगी और प्रश्नों के बहुत कठिन नहीं होने के कारण अभ्यर्थियों के द्वारा अलग-अलग आरक्षण श्रेणियों के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक लाना भी अधिक आसान होगा. ऐसे में 80 से 90 के बीच कटऑफ रहने और अधिकतर रिक्तियों के भर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

परीक्षार्थियों ने कहा

बीएड का सबसे आसान प्रश्न था. करेंट अफेयर्स से परेशानी हुई. जिन सेक्शन से प्रश्न आने की संभावना को ध्यान में रखकर तैयारी की थी, उनमें से कोई भी नहीं आया. जो आया वह बहुत टफ था.

नूतन कुमारी, हिंदी शिक्षिका

मैथ बहुत आसान था, साइंस भी आसान था. मैं प्लस टू में रसायन विज्ञान की शिक्षिका हूं. लेकिन जो साइंस बैकग्राउंड के नहीं हैं, उनको इन दोनों विषयों में परेशानी नहीं हुई होगी, लेकिन करंट अफेयर्स ने उलझाया .

चंदा कुमारी, रसायन विज्ञान शिक्षिका

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें