30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेंडर असमानता के कारण किशोरियों की छूट रही पढ़ाई : डॉ नसरीन

आइसीआरडब्ल्यू (इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च वन वोमन) व मंथन परियोजना के तहत शुक्रवार को जामताड़ा में कार्यशाला का आयोजन हुआ.

जामताड़ा. आइसीआरडब्ल्यू (इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च वन वोमन) व मंथन परियोजना के तहत शुक्रवार को जामताड़ा में कार्यशाला का आयोजन हुआ. इस अवसर पर जामताड़ा व नाला प्रखंड के मुखिया को सामाजिक एवं बराबरी की बात सबके साथ के मुद्दे की जानकारी दी गयी. वहीं सभी मुखियाओं ने शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए शपथ ली की समानता के मुद्दे पर किशोरियों और महिलाओं को सम्मान और उनको बढ़ावा देने में पूरा सहयोग करेंगे. पंचायतों में हो रहे भेदभाव को समाप्त करने का काम करेंगे. आइसीआरडब्ल्यू के प्रतिनिधि डॉ नसरीन जमाल ने कहा कि जेंडर असमानता के कारण किशोरियों की पढ़ाई छूट रही है और कम उम्र में शादियां हो रही है. जेंडर के मुद्दे पर समुदाय एवं पंचायत में चर्चा करना जरूरी है. कार्यशाला में मंथन परियोजना में युवाओं की ओर से जेंडर समानता को बढ़ावा देने पर चर्चा की गयी. आइसीआरडब्ल्यू के डायरेक्टर रवि वर्मा ने ऑनलाइन जुड़ कर संदेश दिया कि समाज में असमानता को दूर कराना बहुत ही जरूरी है. युवा वर्ग के साथ बात करना और उनको एक दिशा देना बहुत आवश्यक है. प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष सरोज हेंब्रम ने कहा कि जेंडर समानता समाज में लाना बहुत जरूरी है. आदिवासी समाज में कुछ असमानताएं हैं. किशोर व किशोरियों को उच्च शिक्षा से जोड़ना जरूरी है. बेवा पंचायत की मुखिया तारामणि मरांडी ने कहा कि समाज में जेंडर एवं मर्दानगी के मुद्दे पर बातचीत करना बहुत आवश्यक है. हम सभी मुखिया इन मुद्दों पर अपने- अपने ग्रामसभा में चर्चा करेंगे. इस मुद्दे पर युवाओं व पुरुषों के साथ ज्यादा बात करने की आवश्यकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें