30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्पदंश से युवक की मौत, परिजनों का हंगामा

सर्पदंश से युवक की मौत, परिजनों का हंगामा

मझिआंव रेफरल अस्पताल के चिकित्सक की लापरवाही से सर्पदंश के मरीज गहिड़ी गांव निवासी पारस नाथ मेहता के पुत्र मनीष कुमार मेहता (25 वर्ष) की मौत हो गयी. आरोप है कि सर्पदंश का इंजेक्शन रहने के बाद भी नही दिया गया और उसकी मौत हो गयी. इससे आक्रेशित ग्रामीणों ने पहले शव को लेकर रेफरल अस्पताल का गेट जाम कर दिया और जमकर हंगामा किया. मृतक के परिजन चिकित्सक डॉ राजू कुमार दास एवं ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज कर अविलंब गिरफ्तार करने, मृतक के आश्रित को मुआबजा व सरकारी नौकरी देने की मांग कर रहे थे. इस दौरान रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ गोबिंद सेठ, बीडीओ सतीश भगत एवं थाना प्रभारी आकाश कुमार ने लोगों को समझाने का प्रयास किया. रेफरल अस्पताल प्रभारी ने बताया कि ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक सहित सभी कर्मियों पर कार्रवाई के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी गढ़वा को भेजा गया है. उन्होंने कहा कि सर्पदंश के मामले में मृतक के आश्रित को चार लाख रुपये देने का प्रावधान है. काफी समझाने के बाद भी लोग नही माने और जीप में शव रखकर बाजार स्थित तीन मुहान पर जाकर सड़क जाम कर दिया. इस दौरान वहां भारी भीड़ लग गयी तथा सड़क के तीनों ओर वाहनों का जाम लग गया. इसके बाद जाम स्थल पर अंचलाधिकारी शंभू राम, बीडीओ सतीश भगत एवं थाना प्रभारी आकाश कुमार पहुंचे. सीओ ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आते ही मृतक के आश्रित को आपदा प्रबंधन की राशि चार लाख रुपये दी जायेगी. साथ ही आश्रित को सरकारी नौकरी के लिए सरकार से अनुशंसा करेंगे. थाना प्रभारी ने कहा कि आप आवेदन दीजिये, तत्काल प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. उपरोक्त आश्वासन के बाद जाम समाप्त हो गया और मृतक का कोयल नदी के तट पर अंतिम संस्कार किया गया. इधर इस संबंध में थाना प्रभारी ने पत्रकारों को बताया कि आवेदन पत्र के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

इंजेक्शन उपलब्ध है : डॉ गोबिंद सेठ

इस संबंध में जब सर्पदंश के इंजेक्शन के बारे में रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ गोबिंद सेठ से बात की गयी, तो उन्होंने कहा कि मझिआंव रेफरल अस्पताल में सर्पदंश का इंजेक्शन उपलब्ध है. किस परिस्थिति में ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने इनकार किया, यह तो वही बता सकते हैं. इस संबंध में घटना के समय ड्यूटी पर उपस्थित चिकित्सक डॉ राजू कुमार दास से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन बात नहीं हो सकी.

क्या है मामला : जानकारी के अनुसार गुरुवार की शाम सात बजे गहिड़ी निवासी मनीष कुमार मेहता (25 वर्ष) एवं उसका छोटा भाई राजा मेहता (20 वर्ष) मझिआंव बाजार जाने के लिए अपनी मोटरसाइकिल पर बैठे. इसी बीच मोटरसाइकिल पर पहले से बैठे करैत सांप ने दबते ही पहले छोटे भाई को काटा इसके बाद बड़े भाई को भी काट लिया. इसके बाद दोनों को मझिआंव रेफरल अस्पताल लाया गया. जहां ड्यूटी पर उपस्थित चिकित्सक डॉ राजू कुमार दास ने कहा कि सर्प दंश का इंजेक्शन अस्पताल में उपलब्ध नहीं है. यह सुनते ही परिजन तत्काल गढ़वा सदर अस्पताल गये. जहां दोनों भाइयों का प्राथमिक उपचार किया गया. इधर मनीष की स्थिति बिगड़ते देख परिजन उसे पलामू के तूम्बागड़ा स्थित नवजीवन अस्पताल ले गये. वहां चिकित्सक ने मनीष को मृत घोषित कर दिया.

सीएस गढ़वा ने किया जांच : सर्पदंश से मौत के बाद मझिआंव बाजार में सड़क जाम की खबर सुनते ही गढ़वा के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने रेफरल अस्पताल आकर मामले की जांच की. जांच में पाया गया कि अस्पताल में सर्पदंश का इंजेक्शन उपलब्ध है. लेकिन चिकित्सक द्वारा मरीज को इंजेक्शन नही देना संगीन अपराध की श्रेणी में आता है. उन्हें ड्यूटी से तत्काल हटा दिया गया है और उनके निलंबन की अनुशंसा की गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें