30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षा विभाग ने 421 छात्रों के लिए प्राइवेट स्कूल किया आवंटित, होगा फ्री नामांकन

शिक्षा के अधिकार (आरटीइ) के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री नामांकन तथा फ्री पढ़ाई के लिए आवेदन करने वाले छात्राें के लिए बुधवार को स्कूल का आवंटन किया गया. अंतिम तिथि तक कुल 497 आवेदन आये थे, इनमें 421 छात्रों के लिए अलग- अलग 48 स्कूल आवंटित किये गये.

गोपालगंज. शिक्षा के अधिकार (आरटीइ) के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री नामांकन तथा फ्री पढ़ाई के लिए आवेदन करने वाले छात्राें के लिए बुधवार को स्कूल का आवंटन किया गया. अंतिम तिथि तक कुल 497 आवेदन आये थे, इनमें 421 छात्रों के लिए अलग- अलग 48 स्कूल आवंटित किये गये. शेष छात्रों के आवेदन में कुछ गड़बड़ी के कारण स्कूल आवंटन नहीं हो सका. आवंटित स्कूल की जानकारी विभाग मुख्यालय की ओर से अभिभावकों के वाट्सएप पर भेजा जायेगा. इसके बाद अभिभावक अपने बच्चों का नामांकन आवंटित स्कूलों में करा सकेंगे. स्कूल आवंटन के लिए सभी स्कूल के संचालक तथा आवेदन करने वाले अभिभावक को आमंत्रित किया गया था. मौजूद संचालक तथा अभिभावकों की उपस्थिति में लॉटरी से स्कूल आवंटित किया गया. आवंटन से पहले विभाग मुख्यालय की ओर से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. इसके बाद सर्वशिक्षा अभियान के डीपीओ रंजीत पासवान ने लॉटरी की प्रक्रिया शुरू की और स्कूलों का आवंटन हुआ. बता दें कि आरटीइ के प्रावधानों के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर अलाभकारी व समूह व कमजाेर वर्ग के बच्चों का नामांकन करना है, जिनकी पढ़ाई का खर्च सरकार देगी. सरकार प्रत्येक बच्चे के पढ़ाई के लिए प्रति वर्ष करीब 12 हजार रुपये स्कूलों को देगी. इसके लिए जून के पहले सप्ताह से आवेदन शुरू हुआ, बाद में तिथि को बढ़ाकर एक जुलाई तक कर दिया गया था. बुधवार को स्कूल का आवंटन भी कर दिया गया. गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. आरटीइ के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री नामांकन तथा फ्री पढ़ाई के लिए स्कूलों में सीटों के मुकाबले काफी कम अवेदन आये हैं. इसलिये विभाग ने फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर रहा है. आगामी पांच जुलाई से 15 जुलाई के बीच अलाभकारी व समूह व कमजाेर वर्ग के बच्चों के नामांकन के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए ज्ञानदीप पोर्टल पर आवेदन करना होगा. डीपीओ रंजीत पासवान ने बताया कि जिन स्कूलों के यू डायस कोड नहीं थे, उनका नाम ज्ञानदीप पोर्टल पर नहीं होने से भी आवेदन की संख्या कम थी. अब बिना यू डायस कोड वाले प्रस्वीकृत विद्यालयों के नाम भी पोर्टल पर अपलोड कर दिये गये हैं. अभिभावक जिले के कुल 404 प्रस्वीकृत विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें