24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें, 75 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी : डीइओ

डीइओ ने मध्य विद्यालय धनडाबर और श्री महावीर जी प्लस टू उच्च विद्यालय बिजुलिया का किया निरीक्षण, आधार कार्ड बनवाने का दिया निर्देश

बोकारो.

जिला शिक्षा अधिकारी जगरनाथ लोहरा ने बुधवार को जिले के स्कूलों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने मध्य विद्यालय धनडाबर व श्री महावीर जी प्लस टू उच्च विद्यालय बिजुलिया का निरीक्षण किया. वहां के शिक्षकों से मुलाकात की और बच्चों की पढ़ाई को लेकर चर्चा की. डीइओ ने शिक्षकों को कहा कि बच्चों की पढ़ाई पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करें. सभी विषयों को गंभीरता से पढ़ाएं और जब तक बच्चे प्रश्न के उत्तर ठीक से समझते तक सरल तरीके से समझाने का प्रयास करें. उन्होंने किसी प्रकार की समस्या आने पर विभाग को सूचित करने की बात कही. इसके अलावा शिक्षकों के व्यवहार के बारे में जाना. बच्चों ने बताया कि सभी शिक्षक कोर्स को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं.

डीइओ ने कहा कि इस साल जैक बोर्ड की ओर से जारी परीक्षाफल में बोकारो जिला के विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है. उन्होंने सभी शिक्षकों को निर्देश दिये कि शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जाए. साथ ही विद्यालयों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की उपस्थिति पूरे शैक्षणिक सत्र में 75 प्रतिशत होना अनिवार्य है. वहीं, किसी भी विद्यार्थी के विद्यालय में लगातार 30 दिनों की अनुपस्थिति पर नामांकन रदद् भी किया जा सकता है. डीइओ ने कहा कि छूटे हुए बच्चों का आधार कार्ड बनवाकर उसे उनके बैंक खाते से लिंक कराएं, ताकि बच्चों को ससमय सरकार से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिल सके.

आधार नहीं होने से इन लाभों से रहना पड़ेगा वंचित

उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड रहने पर ही प्रविष्टि इ-शिक्षा कोष पर की जा सकेगी. आधार कार्ड नहीं होने पर स्कूली विद्यार्थियों को मिलने वाले डीबीटी, पाठ्यपुस्तक, पोशाक, एफएलएन किट, एइपी स्टूडेंट किट आदि लाभ से वंचित रहना पड़ेगा. इसके साथ ही स्कूलों के रजिस्टर में बच्चों के नाम और जन्मतिथि आधार कार्ड में दिये गये नाम और जन्मतिथि एक होना चाहिए. इसको लेकर सभी बीइओ को निर्देशित किया गया है कि स्कूलों की रजिस्टर से जांच करें. अगर कोई गड़बड़ी पायी जाती है, तो आधार सेंटर पर भेजकर डिटेल को सुधार करवाएं, ताकि स्कूलों से नाम आने के बाद इ-शिक्षाकोष पर ऑनलाइन एंट्री करने में कोई दिक्कत न होने पाये.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें