26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 15 जुलाई तक शिक्षक करेंगे ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षक 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. सामान्य सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के अलावा बिहार संस्कृत एवं मदरसा बोर्ड के अध्यापक भी आवेदन कर सकते हैं.

-प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिला स्तरीय चयन समिति की गठित -जिलों से तीन-तीन शिक्षकों को सूची राज्यस्तरीय कमेटी को भेजी जायेगी – जिला स्तरीय समिति असाधारण क्षमताओं और योग्यताओं वाले एक अतिरिक्त शिक्षक का नाम भी कर सकेगी प्रस्तावित संवाददाता, पटना राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षक 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. सामान्य सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के अलावा बिहार संस्कृत एवं मदरसा बोर्ड के अध्यापक भी आवेदन कर सकते हैं. शिक्षकों को भारत सरकार की वेबसाइट www.education.gov.in और http://nationalawardstoteachers.education.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करने होंगे. इस आशय की जानकारी देते हुए प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा है कि वह अपने जिले के शिक्षकों को इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने प्रोत्साहित करें. आधिकारिक पत्र के मुताबिक जिला स्तरीय चयन समिति आये आवेदनों को ऑन लाइन पोर्टल के जरिये राज्य स्तरीय चयन समिति को भेजेगी. इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय चयन समिति गठित कर दी गयी है. इसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के सदस्य और एक अन्य जिला पदाधिकारियों की तरफ से नामांकित शिक्षविद शामिल हैं. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन में अंकित जानकारी को भौतिक रूप से सत्यापित किया जायेगा. पुरस्कार के लिए शिक्षक का चयन इवॉल्यूशन मैट्रिक्स के जरिये किया जायेगा. जिला स्तरीय चयन समिति अपने सत्यापन का विशेष प्रमाण पत्र भी देगी. जिला स्तरीय समिति प्रत्येक जिले से तीन-तीन शिक्षकों के नाम का चयन करेगी. इसके अलावा जिला स्तरीय समिति असाधारण महत्व को देखते हुए विशेष शिक्षक और विशेष योग्यता वाले शिक्षकों में से एक शिक्षक का चयन कर राज्य स्तरीय समिति के समक्ष भेज सकती है. इसके बाद राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षकों के नामों की अनुशंसा निर्धारित अवधि के अंदर ऑन लाइन पोर्टल पर स्टेट सिलेक्शन कमेटी को विधिवत अग्रसारित करने होंगे. बॉक्स:::::: आये आवेदनों में से राजकीय शिक्षक पुरस्कारों का भी किया जायेगा चयन— प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र के मुताबिक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदनों में से ही राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन किया जायेगा. राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए यथा संभव 50 फीसदी महिला शिक्षकों को चिन्हित किया जायेगा. इस पुरस्कार के लिए नियोजित शिक्षक भी पात्र होंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें