21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जंगलों को हरा भरा करने के लिए उड़नखटोला से गिराये जायेंगे बीज : मंत्री

वन महोत्सव के अवसर पर गुरुवार को बिहार के वन पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार कैमूर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया.

भभुआ शहर. वन महोत्सव के अवसर पर गुरुवार को बिहार के वन पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार कैमूर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया. वन महोत्सव पर पर्यावरण मंत्री द्वारा शहर के सिटी पार्क में कराये गये जीर्णोद्वार का लोकार्पण किया. वन मंत्री ने लोकार्पण के बाद सिटी पार्क में बरगद का पौधा लगाया. इस मौके पर मंत्री ने कहा कि पहाड़ों के वन क्षेत्र में पौधा लगाये जायेंगे. पौधा लगाने में जो भी परेशानी होगी, उसे दूर किया जायेगा. उन्होंने बताया कि वन महोत्सव के तहत जंगल के अंदर बाहर नहर के किनारे, रोड के किनारे व सार्वजनिक स्थल पर पौधारोपण होगा.पूरे बिहार में चार करोड़ दस लाख पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है. हमने वन महोत्सव के अवसर पर पौधा लगाकर शुरुआत कर दी. उन्होंने बताया कि पहाड़ों को हरा भरा करने की योजना है. पहले इस कार्य को मैन्युअल किया जायेगा, अगर जरूरत पड़ी तो हेलीकॉप्टर के माध्यम से बीज गिराने का कार्य किया जायेगा. जुलाई से अगस्त तक पूरे बिहार में तमाम पदाधिकारी ग्रामीण सड़क, जंगल पहाड़ पर जायेंगे, जिससे बिहार को हरा भरा किया जा सके. आने वाली चुनौती जलवायु परिवर्तन की है और उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने आह्वान किया है कि एक पौधा मां के नाम की जरूर लगाएं. इस मौके पर वन विभाग के अधिकारी चंचल प्रकाशम, मनोज कुमार के साथ तमाम राजनीतिक दल के नेता उपस्थित है. गौरतलब है कि शहर में स्थित सिटी पार्क का निर्माण वर्ष 2013 में जिला पर्षद द्वारा कराया गया था, जो वर्ष 2020 में रखरखाव हेतु वन प्रमंडल कैमूर को सौंप दिया गया. इसको 50 लाख की लागत से जीर्णोद्वार कराया गया. शहर का सिटी पार्क का क्षेत्र लगभग एक एकड़ में फैला है. इसमें जाने के बाद लोगों को सुकून का अनुभव होता है. इस पार्क में बच्चों को खेलने के लिए झूला व स्लाइड्स, लाइट लोगों को चलने के लिए 4 फीट का रोड झरना, कैंटीन व कैमरा से लैस यह शहर के बीचो-बीच बसा एक पार्क है. यहां लोग अक्सर अपने परिवार और बच्चों के साथ आकर इस मनमोहक दृश्य का आनंद लेते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें