27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

50000 नये घर होंगे संपत्ति कर के दायरे में

दिसंबर तक 50 हजार नये हाउसहोल्ड प्रॉपर्टी टैक्स के दायरे में लाये जायेंगे.

संवाददाता, पटना.

दिसंबर तक 50 हजार नये हाउसहोल्ड प्रॉपर्टी टैक्स के दायरे में लाये जायेंगे. इनसे 50 करोड़ राजस्व बढ़ेगा. पटना नगर निगम ने बीते वित्तीय वर्ष में 2.8 लाख हाउस होल्डिंग से 110 करोड़ रुपये राजस्व वसूला है. इस वर्ष दिसंबर तक हाउसहोल्ड की संख्या बढ़ाकर 3.3 लाख राजस्व वसूली का लक्ष्य है. नये टैक्स असेसमेंट में एक हाउसहोल्ड पर संपत्ति और कचरा शुल्क मिला कर औसतन 10 हजार रुपये कर बनता है. ऐसे में इनसे निगम को लगभग 50 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व होगा और कुल मिलाकर वसूली बढ़कर 160 करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है.

13 हजार लोग प्रॉपर्टी टैक्स दे रहे पर कचरा शुल्क नहीं : शहर में 13 हजार लोग ऐसे हैं, जो वर्तमान में प्रॉपर्टी टैक्स दे रहे हैं, लेकिन कचरा शुल्क नहीं दे रहे हैं. ऐसे लोगों से कचरा शुल्क वसूलने की भी तैयारी हो रही है. इससे भी पटना नगर निगम का राजस्व बढ़ेगा. जिन लोगों ने अपने मकान को बढ़ाकर एक से दो मंजिला या दो से चार मंजिला कर दिया है, उनसे भी इस बढ़ी संपत्ति पर संपत्ति कर वसूलने की तैयारी की जा रही है.

अपार्टमेंट से होल्डिंग टैक्स बढ़ाने पर भी होगा जोर : पटना नगर निगम ने नवनिर्मित अपार्टमेंट को भी होल्डिंग टैक्स के दायरे में लाने पर जोर देने का निर्णय लिया है. वर्तमान में बड़ी संख्या में ऐसे अपार्टमेंट निर्माता हैं, जिन्होंने अपने अपार्टमेंट के फ्लैट बेच दिये हैं, लेकिन उसका असेसमेंट नहीं करवाया है. अब फ्लैट बेचते समय अक्युपेंसी सर्टिफिकेट देने के लिए फ्लैट का होल्डिंग टैक्स असेसमेंट जरूरी बनाया जायेगा और उन फ्लैट का भी नगर निगम की टीम घूम कर असेसमेंट करेगी, जो बिल्डर के स्वयं के अधिकार में रहेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें