30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSE में सूचीबद्ध कंपनियों ने बनाया नया रिकॉर्ड, बाजार पूंजीकरण पहुंचा 447.40 लाख करोड़ रुपये

गुरुवार BSE के लिए एक ऐतिहासिक दिन रहा, क्योंकि इसकी सभी सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्य सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया.

BSE : गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के लिए एक ऐतिहासिक दिन रहा, क्योंकि इसकी सभी सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्य 447.30 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. इस उल्लेखनीय उपलब्धि के बाद, 30 प्रमुख शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 62.87 अंक या 0.08% की वृद्धि दर्ज करते हुए 80,049.67 अंक के अभूतपूर्व स्तर पर बंद हुआ. इस महत्वपूर्ण अवसर ने भारतीय शेयर बाजार की ताकत और जीवंतता को प्रदर्शित किया. इस घटना ने निवेशकों और बाजार सहभागियों के लिए एक नया मानक स्थापित किया.

गुरुवार बना कंपनियों के लिए शुभवार

ट्रेडिंग सेशन के एक निश्चित मोड़ पर 405.84 अंकों का शानदार बूम देखने को मिला, जिस कारण से सूचकांक 80,392.64 अंकों तक पहुंच गया.दुर्भाग्य से, यह उछाल कुछ समय के लिए ही रहा, मुनाफावसूली के कारण बाद में गिरावट आई. इसके बाद भी कल, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण अभूतपूर्व 4,47,30,452.99 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

Also Read : IPO : एमक्योर फार्मा के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन आज हो जाएगा बंद, अब तक कितना मिला अभिदान

BSE में अच्छी परफॉर्मेंस हुई रिकॉर्ड

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 4,021 शेयरों में से कुल 2,185 शेयरों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई, जबकि 1,742 शेयरों में गिरावट देखी गई और 94 शेयरों ने अपनी कीमतें बरकरार रखीं. बाजार में आम तौर पर अच्छी गति दिखाई दी, जिसमें फार्मा, हेल्थकेयर और आईटी जैसे क्षेत्रों ने शेयर मूल्य लाभ के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया. BSE, जिसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से भी जाना जाता है, भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा शेयर बाज़ार है. इसकी स्थापना 1875 में मुंबई में नेटिव शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन के नाम से हुई थी. आज, यह दुनिया भर में सबसे बड़े एक्सचेंजों में से एक है.

Also Read : उतार-चढ़ाव के चलते शिखर से फिसल गया सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें