30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लक्ष्मीपुर में धरातल पर उतरेंगी सभी योजनाएं

कई मानकों में लक्ष्मीपुर प्रखंड आकांक्षी प्रखंड की श्रेणी में आता है. उसे पूर्ण करने के लिए प्रखंड में चार जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान चलाया जा रहा है जिसका नाम दिया गया है संपूर्णता अभियान. इस अभियान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक की गयी.

लक्ष्मीपुर. कई मानकों में लक्ष्मीपुर प्रखंड आकांक्षी प्रखंड की श्रेणी में आता है. उसे पूर्ण करने के लिए प्रखंड में चार जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान चलाया जा रहा है जिसका नाम दिया गया है संपूर्णता अभियान. इस अभियान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक की गयी. इसमें स्थानीय सभी विभाग के कर्मियों तथा पंचायत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक में सिविल सर्जन डॉ कुमार महेंद्र प्रताप नीति आयोग बिहार के नोडल पदाधिकारी दिव्यांशु कुमार उपस्थित थे. अभियान के तहत प्रखंड में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, पेयजल और स्वच्छता, कृषि, जल संसाधन, आदि कई क्षेत्रों में आवश्यक सरकारी सेवाओं की परिपूर्ण करना है. बैठक को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ कुमार महेंद्र प्रताप ने कहा कि स्वास्थ्य की नीति बहुजन हिताय और बहुजन सुखाय के सिद्धांत पर कार्य करता है. गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों को इलाज में प्राथमिकता देनी है. गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच को बढावा दिया जाना है. गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित कराएं. इसके लिए आंगनबाड़ी और जीविका का सहयोग चाहिए. गर्भवती महिलाओं के नौ महीने के दौरान चार से पांच बार प्रसव पूर्व जांच होनी चाहिए. प्रसव के बाद नवजात के संपूर्ण टीकाकरण को गंभीरतापूर्वक लेनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग को सीएस ने निर्देश दिया कि संस्थागत प्रसव को बढावा दें. प्रसव के लिए महिलाओं को घर से लाना और प्रसव के बाद घर तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रहे. संपूर्ण टीकाकरण को सुनिश्चित करना हम सबों की जिम्मेदारी है. प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना इसी उद्देश्य से लायी गयी है. नीति आयोग के नोडल अधिकारी दिव्यांशु कुमार ने कहा कि खानपान में सुधार की जरूरत है. ताकि न तो प्रसव के दौरान महिलाओं को परेशानी हो और न ही बच्चों में रोग निरोधक क्षमता की कमी हो. प्रखंड की सभी योजनाओं को और अधिक बेहतर तरीके से धरातल पर उतारनी है. यह बिना आपसी समन्वय के योजनाओं को शत प्रतिशत क्रियान्वित करना संभव नहीं है. बैठक को बीडीओ प्रभात रंजन सीओ रविकांत ने इसे सफल बनाने के लिए सहयोग की अपील की. अंत में उपस्थित सभी लोगों ने इस अभियान को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग करने का शपथ ली.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें