30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लाइसेंस से लैस होंगे जिले के सभी एफपीओ, जिला प्रशासन हर स्तर पर करेगा सहयोग

जिले के सभी किसान उत्पादक संगठन एफपीओ को जिला प्रशासन से हर स्तर पर सहायता मिलेगी. खाद- बीज समेत विभिन्न लाइसेंस से लैस जल्द से जल्द मिल जायेंगे.

गाेपालगंज. जिले के सभी किसान उत्पादक संगठन एफपीओ को जिला प्रशासन से हर स्तर पर सहायता मिलेगी. खाद- बीज समेत विभिन्न लाइसेंस से लैस जल्द से जल्द मिल जायेंगे. उक्त बातें डीएम मो. मकसूद आलम ने नाबार्ड द्वारा आयोजित जिलास्तरीय एफपीओ कैंप में कहीं. कैंप का उद्घाटन डीएम मो. कुचायकोट प्रखंड के सिपाया स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित इस कैंप का उद्घाटन डीएम मो. मकसूद आलम तथा डीडीसी अभिषेक रंजन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. डीडीसी ने सभी एफपीओ के लक्ष्य एवं उनकी सफलता पर चर्चा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन किसानों के हित के लिए हर संभव मदद करेगा. संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि एफपीओ को तुरंत ही लाइसेंस निर्गत करें. नाबार्ड के डीडीएम डॉ अनुपम लाल कुसुमाकर ने कैंप को संबोधित करते हुए बताया कि जिले में नाबार्ड द्वारा सात वित्त पोषित एफपीओ संचालित हैं. महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एवं कृषि संबंधी सामग्री के लेनदेन करने के लिए एफपीओ में जुड़ना अति आवश्यक है. इसमें जीविका से जुड़े अधिकारियों की अहम भूमिका है. केवीके के प्रधान व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ रामकृष्ण राय ने सभी एफपीओ को हर तकनीकी सहायता एवं ट्रेनिंग देने की बात कही. एफपीओ के कार्यों की समीक्षा भी की. डीइओ भूपेंद्र मणि त्रिपाठी ने विभाग द्वारा एफपीओ के विभिन्न लाइसेंस समय सीमा के अंदर प्रदान करने का आश्वासन दिया. को- ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष महेश राय, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के राजीव कुमार एवं अन्य बैंक अधिकारियों ने एफपीओ तथा उससे जुड़े प्रत्येक किसान को लोन मुहैया करने का वायदा किया. वित्तीय सलाहकार सुरेंद्र पांडेय ने एफपीओ से सभी जुड़े किसानों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल होने का आह्वान किया. उन्होंने बताया कि हाल में ही कुचायकोट के एक एफपीओ को 75 लाख रुपये का लोन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिया गया. सभी एफपीओ को खाद, बीज, कीटनाशक, एफएसएसआइ आदि के लाइसेंस को प्राप्त करने की विधि बतायी गयी. जीएसटी आवेदन, ओएनडीसी प्लेटफाॅर्म, बैंकिंग द्वारा ऋण आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया. मौके पर अतुल अवस्थी, त्रिमूर्ति पटेल, अहिल्या कुमारी, राजेंद्र कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, उमेश कुमार, कामेश्वर राय, संदीप कुमार सिंह, बलवंत सिंह, सचिन कुमार मांझी, रेखा कुमारी, अंबुज पांडेय, क्षितिज उपाध्याय आदि मौजूद रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें