20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में चार करोड़ 10 लाख पौधे लगाये जायेंगे : मंत्री

मॉनसून के आने के बाद नदी, पहाड़ और जंगलों के किनारे पौधारोपण किया जायेगा. पूरे बिहार में सीड बॉल के द्वारा हम लोगों ने पौधारोपण का लक्ष्य रखा है. इसे इस वर्ष पूरा कर लिया जायेगा.

तिलौथू. पूरे बिहार में 4 करोड़ 10 लाख पौधे लगाये जायेंगे. हम लोग मॉनसून का इंतजार कर रहे थे. अब मॉनसून आ गया. हम लोग बहुत दिनों से मॉनसून का इंतजार कर रहे थे. इस बार गर्मी बहुत पड़ी. इतनी गर्मी हुई कि जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मॉनसून के आने के बाद नदी, पहाड़ और जंगलों के किनारे पौधारोपण किया जायेगा. पूरे बिहार में सीड बॉल के द्वारा हम लोगों ने पौधारोपण का लक्ष्य रखा है. इसे इस वर्ष पूरा कर लिया जायेगा. इसकी शुरुआत एक जुलाई को लोकतंत्र की धरती वैशाली से की गयी है. दो जुलाई को गोपालगंज में 75वें वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया गया है. ये बातें बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रेम कुमार ने मां तुतला भवानी धाम में 75वें वन महोत्सव के अवसर पर कहीं. इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का लोकार्पण भी किया. मंत्री ने कहा कि बिहार में मात्र 60% ही जंगल बचा था, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर जंगल को बढ़ावा देने और पेड़ लगाने का अभियान चलाया गया है. इससे जंगल क्षेत्र में इजाफा हो रहा है. इसका शत प्रतिशत पूरा कर किया जायेगा. इसमें हमारे सभी वन अधिकारियों, फॉरेस्टर, डीएफओ, रेंजर, वनरक्षी, किसान, मजदूर, जीविका दीदियां आदि लोगों का सहयोग है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह संदेश दिया कि एक पेड़ मां के नाम, इस संदेश को पूरे भारत में अमल किया जा रहा है. हर नागरिक का कर्तव्य बन गया है कि वह एक पेड़ जरूर लगाये. जितना ज्यादा हम पेड़ लगा सके. आप लोग देखे होंगे कि इस बार कहीं-कहीं तापमान 48 डिग्री और कहीं 50 डिग्री भी हो गया. इसे समझा सकता है कि अब स्थिति क्या होगी और असामयिक मॉनसून का आना और जरूरत से ज्यादा गर्मी पड़ना व जलवायु में परिवर्तन यह चिंता का विषय हो गया है. विभाग पेड़ लगाने के प्रति कटिबद्ध है. सोशल मीडिया में अच्छे कार्य करने वाले और वन एवं पर्यावरण और पौधारोपण के लिए अच्छा संदेश देने वाले यूट्यूब पर अभिषेक कुमार एवं सृष्टि राजपूत को औषधीय पौधा देकर मंत्री ने सम्मानित किया. मां तुतला भवानी धाम को पर्यटन के रूप में विकसित किया जायेगा. हम ग्रीन बिहार बनायेंगे. इस मौके पर डीएफओ मनीष कुमार वर्मा, पूर्व मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, भाजपा के जिला अध्यक्ष सुशील कुमार, शशि भूषण प्रसाद, महेंद्र ओझा, वन परिसर पदाधिकारी अमित कुमार आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें