29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मसौढ़ी पुलिस ने छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

मसौढ़ी थाना की अवर निरीक्षक स्वीटी कुमारी व सहायक अवर निरीक्षक सावित्री कुमारी ने शुक्रवार को स्थानीय श्रीमती गिरजा कुंवर उच्च विद्यालय की छात्राओं को साइबर अपराध को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी.

मसौढ़ी. मसौढ़ी थाना की अवर निरीक्षक स्वीटी कुमारी व सहायक अवर निरीक्षक सावित्री कुमारी ने शुक्रवार को स्थानीय श्रीमती गिरजा कुंवर उच्च विद्यालय की छात्राओं को साइबर अपराध को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी. उन्होंने छात्राओं को जानकारी देते हुए इससे बचाव के तरीके भी बताये. उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों को रोकने व साइबर क्राइम के प्रति आमजन को सजग करने के उद्देश्य से ही पुलिस ने स्कूलों में विशेष साइबर जागरूकता अभियान चलाया है. अंजान को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी कभी न साझा करें : स्वीटी कुमारी ने छात्राओं को बताया कि साइबर अपराध कई प्रकार के होते हैं जिसमें हैकर्स- धोखेबाज किस्म के अपराधी पीडितों की प्रतिष्ठा, वित्त, व्यवसाय आदि को प्रभावित करने वाले विभिन्न साधनों का उपयोग करते हैं. साइबर ठग इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों के पास किसी एप्लीकेशन के माध्यम से फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजते हैं. वे उनसे दोस्ती कर के धीरे-धीरे उनके बारे में समस्त जानकारियां जुटा लेते हैं. उसके बाद शातिर उनको ठगी का शिकार बनाते हैं. उन्होंने बताया कि फेसबुक,इस्टाग्राम के माध्यम से लड़कियों से पहले दोस्ती कर लेते हैं और फिर बाद में उसे ब्लैक मेल करना शुरू कर देते हैं. इससे छात्राओं को बच के रहना है. मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षक मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें