28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कपड़ा उद्योग में निवेश बढ़ाने को लेकर बिहार में टेक्सटाइल मीट का होगा आयोजन, शामिल होंगे बड़े-बड़े उद्यमी

Bihar Textile Meet: इसी महीने की 18-19 तारीख को पटना में टेक्सटाइल मीट का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें पटना उद्योग विभाग ने कई सेक्टर के उद्यमियों को बिहार में निवेश के लिए आमंत्रित किया है. बता दें कि इस टेक्सटाइल मीट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह शामिल होंगे.

Bihar Textile Meet: पटना उद्योग विभाग अब अलग-अलग क्षेत्र के उद्यमियों को बिहार में निवेश के लिए आमंत्रित कर रहा है. राज्य में जिन सेक्टरों के उद्योग की संभावना है उसके लिए इंवेस्टर मीट का आयोजन की योजना आगे बढ़ाई जा रही है.

इस क्रम में इसी महीने 18-19 जुलाई को पटना में टेक्सटाइल मीट का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) विशेष रूप से मौजूद रहेंगे.

उद्यमियों के लिए क्षेत्र भ्रमण का कार्यक्रम (Textile Businessman In Bihar)

उद्योग विभाग से मिली जानकारी के अनुसार टेक्सटाइल क्षेत्र में देश भर के नामी-गिरामी उद्यमी इस टेक्सटाइल मीट में शामिल हो रहे है. पटना में हाल ही में आरंभ हुए होटल ताज (Taj Hotel Patna) में उद्योग विभाग इस मीट का आयोजन कर रहा है.

उद्यमियों के लिए एक दिन के लिए क्षेत्र भ्रमण का भी कार्यक्रम रखा गया है. टेक्सटाइल मीट के दौरान उद्यमियों के समक्ष बिहार की टेक्सटाइल पॉलिसी का भी प्रेजेंटेशन दिया जाएगा.

उन्हें इस बात से अवगत कराया जाएगा कि इस क्षेत्र के लिए उद्यमियों को किस तरह की नीतिगत मदद राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है. इनमें इंसेंटिव के साथ-साथ मशीन व कर्मियों के आधार पर मिलने वाली सहायता भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के कर्मचारी करेंगे प्रदर्शन, पांच दिनों तक बैंक के कार्य रहेंगे स्थगित

कैसी है बिहार की टेक्सटाइल सेक्टर की स्थिति?

बिहार के बाहर टेक्सटाइल सेक्टर की स्थिति यह है कि वहां काम करने वाले कुशल व अकुशल दोनों तरह के अधिकतर कामगार बिहार के ही हैं. उद्यमियों को यह कहा जा रहा कि श्रमिकों और आधारभूत संरचना के लिहाज से बिहार उनके लिए महत्वपूर्ण है.

उनके उत्पाद को लेकर एक साथ चार-पांच राज्यों का बाजार सहजता से उपलब्ध है. टेक्सटाइल पॉलिसी के लागू होने के बाद कई जगहों पर रेडिमेड गारमेंट यूनिटों ने बिहार में काम करना आरंभ कर दिया है.

इन जगहों पर उपलब्ध कराया जाएगा प्लग एंड प्ले शेड

रेडिमेड गारमेंट की छोटी इकाईयों के लिए उद्योग विभाग द्वारा बड़े स्तर पर सस्ते किराए के साथ प्लग एंड प्ले शेड उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके तहत पटना, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में स्थान उपलब्ध कराया जा रहा है.

कुमारबाग में भी काफी जगह उपलब्ध है. टेक्सटाइल सेक्टर के उद्यमियों को विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र परिसर में स्थित सुविधाओं को भी दिखाया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें