24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UNESCO Heritage Sites: अपनी अनोखी कलाकृतियों के लिए विख्यात है ये संरचनाएं

UNESCO Heritage Sites: भारत में मौजूद कई ऐसी विश्व विख्यात संरचनाएं हैं, जो यूनेस्को वैश्विक धरोहर स्थल की लिस्ट में शामिल है. ये संरचनाएं अपनी अनोखी वास्तुकला और कलाकृतियों के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं. अगर आप भी इतिहास में रुचि रखते हैं तो जरूर विजिट करें ये संरचनाएं.

UNESCO Heritage Sites: यूनेस्को वैश्विक धरोहर स्थल में शामिल कई ऐसे मंदिर, गुफाएं और ऐतिहासिक संरचनाएं हैं, जो अपनी अनूठी और अनोखी वास्तु, स्थापत्य कला और कलाकृतियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है. ये जगहें पर्यटन स्थल के रूप में भी काफी लोकप्रिय हैं. यहां हर साल हजारों-लाखों सैलानी घूमने और समृद्ध ऐतिहासिक विरासत को देखने आते हैं. भारत में मौजूद ऐसी ही विश्व प्रसिद्ध संरचनाएं हैं:

हम्पी,कर्नाटक

 Hampi, Karnataka
Hampi, karnataka

प्राचीन भारत के समृद्ध विजयनगर साम्राज्य की राजधानी रही हम्पी में मौजूद स्मारकों का समूह इतिहास प्रेमियों के लिए लोकप्रिय जगह है. यह जगह सालों भर पर्यटकों से भरी रहती है. यहां मौजूद प्राचीन मंदिर हिंदू समुदाय के आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

एलीफेंटा की गुफाएं,महाराष्ट्र

Elephanta Caves, Maharashtra
Elephanta caves, maharashtra

विश्व प्रसिद्ध गेटवे ऑफ इंडिया से महज 12 किमी दूर मौजूद है, एलिफेंटा की गुफाएं. यहां मौजूद सात कलात्मक गुफाओं को पहाड़ काटकर दक्षिण भारतीय मूर्तिकला शैली में बनाया गया है. ये गुफाएं भव्य शिव मंदिर और कलाकृतियों के लिए पर्यटकों के बीच में काफी मशहूर है.

Also Read: Majestic Architectural Beauty of India: खूबसूरत संरचनाओं को देखने के हैं शौकीन, तो ये जगहें आपके लिए हैं बेस्ट

स्मारकों का समूह,महाबलीपुरम,तमिलनाडु

Group Of Monuments At Mahabalipuram
Group of monuments at mahabalipuram

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में मौजूद स्मारकों का समूह, मामल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है. ये स्मारक अपनी अनूठी द्रविड़ वास्तुकला और जटिल नक्काशी के लिए विख्यात है. ये स्मारक प्राचीन पल्लव वास्तुकला और मूर्तिकला का नायाब उदाहरण है.

चोल मंदिर, तमिलनाडु

The Great Living Chola Temples
The great living chola temples

ये विश्व प्रसिद्ध मंदिर चोल साम्राज्य के समृद्धि की निशानी हैं, जो अपनी मूर्तिकला के लिए मशहूर है. ये मंदिर तमिल सभ्यता की असाधारण वास्तुकला का प्रमाण हैं.

अजंता और एलोरा की गुफाएं, महाराष्ट्र

Ajanta And Ellora Caves
Ajanta and ellora caves

ऐतिहासिक महत्व और उत्कृष्ट कलाकृतियों से समृद्ध अजंता और एलोरा की गुफाएं सैलानियों के बीच लोकप्रिय हैं. इन गुफाओं के पत्थरों पर उकेरी गई कलाकृतियां लोगों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है. ये गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित हैं.

सूर्य मंदिर, ओडिशा

Sun Temple Konark
Sun temple konark

ओडिशा के पुरी जिले में मौजूद सूर्य मंदिर काले ग्रेनाइट से निर्मित प्रसिद्ध धार्मिक और पर्यटन स्थल है. यह मंदिर भगवान जगन्नाथ की नगरी से मात्र 35 किमी दूर स्थित है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड की अदम्य खूबसूरती का उदाहरण है यह झरना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें