29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jagannath Rath Yatra: क्यों होती है जगन्नाथ रथ यात्रा,जानिए क्या है महत्व

Jagannath Rath Yatra: विश्व विख्यात भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा हिंदुओं का प्रमुख त्यौहार है. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने पुरी पहुंचते हैं. इस रथ यात्रा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. तो आइए आज आपको बताते हैं भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा से जुड़ी दिलचस्प कहानी.

Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 6 जुलाई से शुरू होने वाला है. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश-विदेश से भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के दर्शन करने पुरी पहुंच रहे हैं. रथ यात्रा को लेकर मानता है कि इसमें शामिल होने मात्र से हजार यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है. आप भी अगर रथ यात्रा में शामिल हो रहे हैं, तो जरुर आप ये जानना चाहते होंगे कि आखिर क्यों भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा इतनी खास है और इसका क्या महत्व है.

Jagannath Rath Yatra: क्यों होती है रथ यात्रा

Chariot Of Lord Jagannath
Chariot of lord jagannath

जगन्नाथ रथ यात्रा के पीछे कई पुरानी कहानियां हैं, जिसमें सबसे ज्यादा प्रचलित है नगर भ्रमण की कहानी. इस कथा के अनुसार एक बार बहन सुभद्रा को नगर भ्रमण की इच्छा हुई, तो तीनों भाई बहन- भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण के लिए निकले. इस दौरान भगवान जगन्नाथ अपनी मौसी के घर गुंडिचा मंदिर गए. यहां 7 दिनों तक रुकने के बाद भगवान अपने महल लौट आए. इस घटना के बाद से रथ यात्रा की परंपरा शुरू हुई. रथ यात्रा को लेकर ऐसे ही कई कथाएं प्रचलित हैं. रथ यात्रा के शुभ अवसर पर भगवान जगन्नाथ अपने गर्भ गृह से निकलकर अपने भक्तों को दर्शन देते हैं.

Also Read: Jagannath Rath Yatra 2024 का साक्षात दर्शन करने से ही मिलता है ये शुभ फल, जानें क्या कहते हैं ज्योतिष शास्त्री

Jagannath Rath Yatra: क्या है महत्व

भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, शंख के आकार की दिव्य भूमि “पुरी” में निकलती है. इस विश्व प्रसिद्ध त्योहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस दौरान भगवान श्री कृष्ण के अवतार माने जाने वाले प्रभु जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ यात्रा पर निकलते हैं. यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण करते हैं और भक्तों को अपने दिव्य दर्शन देते हैं. इस दौरान पुरी शहर का माहौल भक्तिमय हो जाता है. सैंकड़ो लोग पुरी की सड़कों पर भगवान के रथ को खींचने के लिए आतुर रहते हैं. मान्यता है रथ यात्रा एक फलदायी धार्मिक आयोजन है, जिसमें शामिल होने से व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा हिंदू धर्म के आस्था और विश्वास का प्रतीक है.

Also Read: Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ का रथ है खास,जानिए इसकी विशेषता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें