30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Roof Leakage Solution: बरसात में छत से पानी टपक रहा है, करें ये उपाय

Roof Leakage Solution: बरसात में छत से पानी टपकना एक आम समस्या है, जिसे घरेलू उपायों से आसानी से रोका जा सकता है.

Roof Leakage Solution: बरसात में छत से पानी टपकना एक आम समस्या है, जिससे कई घरों में परेशानी होती है. यही नहीं बल्कि इससे दीवारों और फर्नीचर को भी नुकसान पहुंचाता है. इस समस्या को हल करने के लिए महंगे मरम्मत के बजाय आप कुछ सरल घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ये उपाय न केवल प्रभावी हैं बल्कि आसानी से किए जा सकते हैं. इस लेख में हम आपको 7 ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिनसे आप बरसात के मौसम में छत से पानी टपकने की समस्या से बच सकते हैं. ये उपाय सस्ते और कारगर हैं, जिन्हें आप खुद घर पर ही आजमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में.

फटा हुआ भाग ढूंढें

सबसे पहले, छत पर जाकर ध्यान से देखें कि पानी कहां से टपक रहा है. यह सुनिश्चित करने के लिए छत की हर किनारे और कोने को अच्छी तरह से जांचें. पानी के निशान और नमी वाले स्थानों पर विशेष ध्यान दें. एक बार जब आप पानी टपकने का मुख्य स्रोत ढूंढ लें, तो आप उसे ठीक करने के उपाय कर सकते हैं. छत की सफाई भी करें ताकि किसी भी रुकावट या मलबे को हटाया जा सके.

Also Read: Beauty Tips : ओपन पोर्स के कारण कम हो गई है खूबसूरती, नेचुरल मास्क देगा निखार

Also Read: Home and Lifestyle: मानसून आते ही कूलर एसी बंद, पैक करने से पहले ऐसे करें सफाई

Also Read: Baby Name: N अक्षर से शुरू होने वाले बेबी बॉय के नाम और उनके अर्थ

सीमेंट का इस्तेमाल करें

जब आप छत के फटे हुए हिस्से को ढूंढ लें, तो उसे सीमेंट के मिश्रण से भरें. इसके लिए थोड़ी सी रेत मिलाकर सीमेंट का गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को फटे हुए हिस्से पर अच्छे से लगाएं और सूखने दें. सीमेंट छत को मजबूती देता है और पानी को अंदर आने से रोकता है. यह एक स्थायी समाधान है जो लंबे समय तक काम करता है.

तारकोल का उपयोग

तारकोल, जिसे बिटुमेन भी कहते हैं, छत को जलरोधी बनाने के लिए बहुत उपयोगी है. इसे छत के फटे हुए हिस्से पर अच्छे से लगाएं. तारकोल छत के छोटे-छोटे दरारों को भरकर पानी को अंदर आने से रोकता है. इसे लगाना बहुत आसान है और यह तुरंत प्रभाव दिखाता है. तारकोल की एक मोटी परत लगाएं ताकि पानी पूरी तरह से रोका जा सके.

Also Read: Vastu Tips For Office: नौकरी में पाना चाहते हैं तरक्की, तो अपने टेबल पर रखें ये चीजें…

फाइबर शीट का उपयोग

अगर छत बहुत ज्यादा फटी हुई है, तो आप फाइबर शीट या प्लास्टिक शीट का उपयोग कर सकते हैं. इसे छत पर अच्छी तरह से फैलाएं और कसकर बांधें. यह शीट पानी को छत के अंदर आने से रोकती है. इसे लगाने के बाद यह सुनिश्चित करें कि कोई भी हिस्सा खुला न रहे. फाइबर शीट एक प्रभावी और सस्ता तरीका है जो तुरंत राहत प्रदान करता है.

वाटरप्रूफिंग पेंट

छत पर वाटरप्रूफिंग पेंट लगाना एक और अच्छा उपाय है. यह पेंट छत को जलरोधी बनाता है और पानी को अंदर आने से रोकता है. इसे छत पर अच्छे से फैलाकर लगाएं और सूखने दें. यह पेंट छत की सतह पर एक सुरक्षा परत बनाता है. वाटरप्रूफिंग पेंट का उपयोग लंबे समय तक चलने वाला और स्थायी समाधान है.

Also Read: VIDEO: तेजस्वी के क्षेत्र राघोपुर में शिक्षिका नाव पर ऐसे लेती हैं रिस्क, जान जोखिम में डालकर जा रहीं स्कूल…

नींबू और गुड़ का मिश्रण

पुराने समय से लोग नींबू और गुड़ का मिश्रण बनाकर छत के फटे हुए हिस्से पर लगाते थे. यह एक प्राकृतिक सीलेंट की तरह काम करता है. नींबू और गुड़ का मिश्रण छत के दरारों को भर देता है और पानी को अंदर आने से रोकता है. यह तरीका न सिर्फ प्रभावी है बल्कि पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है. इसे तैयार करना और लगाना बहुत आसान है.

प्राकृतिक घास का उपयोग

कुछ लोग छत पर प्राकृतिक घास का उपयोग करके उसे ढक देते हैं. यह घास पानी को सोख लेती है और उसे अंदर आने से रोकती है. यह तरीका खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय है. घास छत को ठंडा भी रखती है, जिससे गर्मी के मौसम में भी आराम मिलता है. इसे लगाना आसान है और यह एक प्राकृतिक तरीका है जो छत को जलरोधी बनाता है.


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें