28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Chocolate Day: विश्व चॉकलेट डे के मौके पर जानें चॉकलेट का इतिहास और अन्य मजेदार तथ्य

World Chocolate Day: वर्ल्ड चॉकलेट डे जिसे इंटरनेशनल चॉकलेट डे भी कहा जाता है, हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है.क्या आपको पता है चॉकलेट पहली बार कब बनाई गई थी? विश्व चॉकलेट डे के मौके पर जानें आज इस दिन का महत्व और इतिहास.

World Chocolate Day: 2009 में स्थापित, विश्व चॉकलेट दिवस 1550 में यूरोप में कथित तौर पर चॉकलेट की शुरुआत के सालगिरह के तौर पर मनाता जाता है. चॉकलेट कोको के पेड़ के फल से बनाई जाती है, जिसकी खेती पहली बार हज़ारों साल पहले की गई थी.कोको बीन्स शुरू में कड़वे होते हैं। पेड़ से तोड़ने के बाद, उन्हें कई प्रक्रियाओं से गुज़ारा जाता है, जिसमें भूनना, छिलका निकालना और गर्म करना शामिल है, जिससे मुंह में पानी लाने वाली चॉकलेट बनती है.

World Chocolate Day: जानें चॉकलेट का इतिहास

चॉकलेट का इतिहास करीब 2500 साल पुराना माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसकी खोज 2000 साल पहले अमेरिका के रेन फॉरेस्ट में की गई थी. वर्ल्ड चॉकलेट डे यूरोप में चॉकलेट बनाने की शुरुआत की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है.चॉकलेट डे की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. इस दिन कैंडी स्टोर्स और सप्लायर अपनी बेहतरीन चॉकलेट हर उम्र के लोगों को ऑफर करते थे.चॉकलेट थियोब्रोमा ककोआ ट्री के बीज से तैयार किया जाता है. इसकी मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग में खेती की जाती है.कड़वे टेस्ट वाले बीजों को फरमेंट कर चॉकलेट का बेहतरीन टेस्ट तैयार किया जाता है.

Also Read: Dams And Reservoirs of India: जानें भारत में मौजूद बांधो के बारे में, सूची एवं अन्य जानकारी

दुनिया में सबसे पहले अमेरिका और मैक्सिको ने किया था चॉकलेट का इस्तमाल

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे पहले अमेरिका और मैक्सिको ने चॉकलेट का इस्तेमाल किया था.जब इसके इतिहास के बारे में चलता है तो ये ज्ञात होता है कि साल 1528 में स्पेन के तत्कालीन राजा ने मैक्सिको को अपने अधीन कर लिया था. उस समय स्पेन के राजा को मैक्सिको का कोको बेहद ही अच्छा लगा.इसके बाद राजा ने कोको का बीज स्पेन और स्पेन से पुरे विश्व में फेमस हो गया.

World Chocolate Day: चॉकलेट के फायदे

चॉकलेट में फ्लेवनॉल पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. चॉकलेट फेशियल, वैक्सिंग, फेस पैक और चॉकलेट बाथ आदि से झुर्रियां कम दूर करके त्वचा में निखार लाया जा सकता है.एक अध्ययन के मुताबिक चॉकलेट का सही तरीके से सेवन करने से वजन कम करना आसान हो जाता है.चॉकलेट के सेवन से पुरुषों की सेक्सुअल पावर बूस्टर होती है.ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करके अवसाद को दूर करने में चॉकलेट असरदार है.स्वास्थ्य लाभ में चॉकलेट के महत्व को देखे तो डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध है और इसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें बेहतर हृदय स्वास्थ्य और सूजन में कमी शामिल है.

Also Read: AMU Counselling 2024: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुआ शुरू, देखें शेड्यूल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें