24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विद्यालय में प्रवेश के लिए नामांकन परीक्षा हुई

इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग और नेतरहाट की तर्ज पर संचालित होनेवाले विद्यालय में प्रवेश के लिए शनिवार को उत्क्रमित उवि चंदनडीह स्थित केंद्र में नामांकन परीक्षा हुई.

लातेहार. इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग और नेतरहाट की तर्ज पर संचालित होनेवाले विद्यालय में प्रवेश के लिए शनिवार को उत्क्रमित उवि चंदनडीह स्थित केंद्र में नामांकन परीक्षा हुई. एक माह पूर्व परीक्षा के लिए फार्म भरा गया था. विद्यालय में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए जिले भर से 103 बच्चों ने फार्म भरा था. परीक्षा में 92 परीक्षार्थी शामिल हुए. वहीं 11 अनुपस्थित रहे. ज्ञात हो कि वर्ग छह में नामांकन के लिए हर साल परीक्षा होती है.

इग्नू अध्ययन केंद्र में नामांकन 15 तक

लातेहार. इग्नू अध्ययन केंद्र बनवारी साहू महाविद्यालय लातेहार में सत्र 2024 में नामांकन की प्रक्रिया जारी है. इग्नू के समन्वयक प्रो शत्रुघ्न मेहता ने बताया कि जो विद्यार्थी इस विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स व अन्य रोजगार परक कोर्स में नामांकन लेना चाहते हैं, वे 15 जुलाई तक ऑनलाइन माध्यम से नामांकन करा सकते हैं. इस महाविद्यालय में वैसे भी विद्यार्थी नामांकन ले सकते हैं जो रेगुलर माध्यम से कक्षाएं कर रहे हैं. एसटी-एससी विद्यार्थियों के लिए स्नातक जेनरल कार्यक्रम में निःशुल्क नामांकन का प्रावधान है. इसके माध्यम से कामकाजी महिलाएं, नौकरी पेशा कर्मी व योग्यता वर्धन के लिए नामांकन ले सकते हैं. महाविद्यालय का इग्नू स्टडी सेंटर का कोड-32054 है. नामांकन ऑनलाइन लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in है.

विद्यार्थियों को दी गयी आग से सुरक्षा और बचाव की जानकारी

चंदवा. प्रखंड मुख्यालय स्थित ग्रीन फील्ड एकेडमी परिसर में शनिवार को आग से सुरक्षा और बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया. इस दौरान विद्यार्थियों को आग से होनेवाली क्षति व मॉक ड्रिल के माध्यम से बचाव को लेकर उठाये जाने वाले महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी दी गयी. मॉक ड्रिल का नेतृत्व शिक्षक अमर कुमार कर रहे थे. इस दौरान बोरी व कागज में आग लगाकर अग्निशमन यंत्रों से उस पर काबू पाने की विधि बतायी गयी. साथ ही आग से प्रभावित लोगों को कैसे, किस प्रकार सुरक्षित निकालना व प्राथमिक उपचार की तकनीक की जानकारी दी गयी. इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक अरविंद कुमार सिंह, अनुराधा सिंह, प्राचार्य उदय नारायण कपूर, रंजन शर्मा, एलेक्स, गौतम कुमार, प्रिंस कुमार, अभिषेक कमार, आर्यन कुमार, हर्ष कुमार पांडेय, खुशी यादव सहित कई विद्यार्थी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें