24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के रोहतास और औरंगाबाद में ये बाइपास जानिए कबतक बनेंगे, मोहनिया-चौसा नेशनल हाइवे की भी आयी जानकारी…

बिहार के रोहतास और औरंगाबाद में बन रहे बाइपास और मोहनिया-चौसा नेशनल हाइवे की जानकारी सामने आयी है. जानिए कबतक ये बनकर तैयार होंगे...

Bihar Road Project: बिहार में रोहतास जिला के दावथ और नासरीगंज सहित औरंगाबाद जिला के दाउदनगर में बाइपास बनाये जायेंगे. इसके साथ ही मोहनिया से चौसा एनएच का निर्माण होगा. इन सभी सड़कों का निर्माण 2025 तक पूरा होने की संभावना है. दावथ, नासरीगंज और दाउदनगर बाइपास का निर्माण एनएच-120 को कनेक्टिविटी देने के लिए किया जायेगा. फिलहाल इन सभी बाइपास के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

बाइपास का निर्माण कबतक होगा?

इन सड़क प्रोजेक्ट का मकसद दावथ, नासरीगंज और दाउदनगर में लगने वाली जाम से छुटकारा दिलाना और लोगों को बेहतर यातायात सुविधा दिलाना है. बाइपास बनने से गाड़ियों का आवागमन शहरों के बाहर से होगा. इसके साथ ही भोजपुर-डुमरांव-दाउदनगर एनएच-120 पर लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. इन बाइपास का निर्माण 2025 में पूरा होने की समयसीमा है.

ALSO READ: मुजफ्फरपुर बाइपास जानिए कबतक बनकर होगा तैयार, पटना से पूर्णिया-नेपाल का भी सफर होगा आसान…

मोहनिया से चौसा दो लेन एनएच तक 2025 में होगा निर्माण पूरा

एनएच 319ए का निर्माण दो चरणों में होना है. इसमें पहले चरण में मोहनिया से चौसा तक करीब 45 किमी लंबाई में दो लेन की सड़क का निर्माण हो रहा है. इसे 2025 तक पूरा होने की संभावना है. इसी एनएच के दूसरे खंड में चौसा से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण होना है.

बक्सर शहर में प्रवेश करने की मजबूरी खत्म होगी

यह सड़क बक्सर शहर के दक्षिण से होते हुए लालगंज के सामने बक्सर-इटाढ़ी रोड को पार करते हुए कथकौली गांव के पास पटना-बक्सर एनएच 922 से मिल जाएगी. इसका निर्माण पूरा होने के बाद पटना, बिक्रमगंज, दिनारा, कोचस और मोहनिया की तरफ से आने-जाने वाले वाहन बिना बक्सर शहर में प्रवेश किए आगे का सफर तय कर सकेंगे. इससे बक्सर शहर में जाम की समस्या का समाधान हो सकेगा.

मुजफ्फरपुर बाइपास कबतक बनेगा?

मुजफ्फरपुर बाइपास का काम भी तेजी से करने का निर्देश दिया गया है. इस बाइपास का निर्माण कार्य इस साल ही पूरा हो जाने की संभावना है. इस बाइपास के बनने से मुजफ्फरपुर शहर पर से ट्रैफिक का दवाब कम होगा और पटना से नेपाल, पूर्णिया व गोपालगंज होकर यूपी जाने में भी सहूलियत होगी. इस बाइपास के निर्माण में पहले कई अड़चनें आयी जिससे काम की रफ्तार धीमी हुई थी. 2019 में हाईकोर्ट ने हस्तक्षेप किया तो काम तेजी से शुरू हुआ था लेकिन कोरोनाकाल में काम की स्पीड फिर धीमी हो गयी थी. अब इसे तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें