21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips : इस तरह रखते हैं जूते-चप्पल तो हो जाएं सावधान, हो सकता है नुकसान

Vastu Tips for Footwear: अगर आप भी अपने जूते-चप्पलों को यहां-वहां फेक कर या फिर ऐसे-वैसे तरीके से रख देते हैं तो आज हम आपको वास्तु से जुड़े इसके नियमों के बारे में बताने वाले हैं.

Vastu Tips for Shoes: हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का महत्व काफी ज्यादा होता है. कहा जाता है अगर हम इसमें बताये गए नियमों का पालन करते हैं तो इसके जो परिणाम होते हैं वे काफी शुभ और सकारात्मक होते हैं. हमारे घरों में जो बड़े बुजुर्ग होते हैं वे भी किसी भी काम को करने से पहले वास्तु शास्त्र में बताये गए नियमों का जरूर पालन करते हैं. वास्तु शास्त्र में हर तरह की समस्या का और उससे निजात पाने का तरीका बताया गया है. चाहे आप अपने घर या जीवन में किसी भी तरह की समस्या से गुजर रहे हों, अगर आप इसमें बताये गए तरीकों का पालन करते हैं तो समस्या दूर हो सकती है. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के काम की है जो अपने घरों में जूते चप्पलों को जहां-तहां फेक कर या फिर खोल कर रख देते हैं. आज हम आपको जूते-चप्पलों को रखने के तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से.

इधर-उधर न रखें जूते और चप्पल

अगर आप अपने जूते और चप्पलों को इधर उधर बिना समेटे रखते हैं तो ऐसे में वास्तु दोष लग सकता है. ऐसा होने से आपको धन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. केवल यहीं नहीं, घर में लड़ाई-झगड़े भी बढ़ने लगते हैं. जूते यहां वहां रखने से आपको तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है.

Also Read: Vastu Tips: करियर में नहीं मिल रही सफलता? अपनाएं वास्तु से जुड़े ये टिप्स

Also Read: Vastu Dosha: कौन से संकेत है जिससे पता चलता है घर में लग चुका हैं वास्तु दोष

Also Read: Vastu Tips: आमदनी कम होने की वजह से हैं परेशान? अपनाएं वास्तु शास्त्र में बताये गए ये उपाय

इस दिशा में न रखे जूते

अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या न आये तो ऐसे में आपको जूते और चप्पलों को उत्तर और पूर्व दिशा में रखने से बचना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार इन दिशाओं का संबंध मां लक्ष्मी के साथ होता है. अगर आप इन दिशाओं में से किसी भी दिशा में जूते या चप्पल रखते हैं तो इससे निगेटिव एनर्जी का प्रवाह होने लगता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी आपसे नाराज हो जाती है.

कहां रखें जूते

अगर आप जूते-चप्पलों को रखने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं तो इसे खुले रैक में रखने से बेहतर है कि आप इन्हें बंद रैक या फिर अलमारी में रखें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर पर निगेटी एनर्जी नहीं फैलती है.

इस जगह न उतारें अपने जूते

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने जूते और चप्पलों को दरवाजे में सामने खोलकर नहीं रखना चाहिए. अगर आप इस जगह पर जूते और चप्पलों का ढेर लगाते हैं तो ऐसे में परिवार के लोगों के मनमुटाव बढ़ जाता है. कई बार लड़ाई-झगड़े भी होने लगते हैं.

Also Read: Vastu Tips: मॉनसून के दौरान घर में वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान, आएगी सुख समृद्धि

Disclaimer: ये आर्टिकल पुरानी मान्यताओं पर आधारित है. इसमें बताये गए नियमों और जानकारियों की पुष्टि प्रभात खबर किसी भी तरह से नहीं करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें