24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आपके बच्चों में क्यों बढ़ रही है दूरी और जलन की भावना? जानें

Parenting Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिन वजहों से आपके बच्चों के बीच एक दूसरे को लेकर जलन की भावना तो जाग ही रही है बल्कि इसके साथ ही वे एक दूसरे से दूर भी होते जा रहे हैं.

Parenting Tips: जब आपके घर में छोटे बच्चे होते हैं तो घर पर एक अलग ही रौनक और चमक-धमक होती है. ऐसा लगता है मानो उथल-पुथल के बीच जीवन में रौनक का माहौल बना हुआ हो. घर पर मौजूद बच्चों के बीच जबतक मेल रहे तबतक तो सबकुछ ठीक रहता है, लेकिन, जैसे ही बच्चों के बीच आपसी मनमुटाव होने लगता है या फिर जलन की भावना आ जाती है तो वैसे ही घर की रौनक पूरी तरह से चली जाती है. लेकिन, आखिर ऐसा होता क्यों है? एक ही मां-बाप के बच्चों के बीच जलन या फिर मतभेद क्यों होने लगता है? आज इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे. आज हम आपको यह भी बताएंगे कि कहीं ऐसा होने के पीछे आप ही तो कारण नहीं है? चलिए इन सवालों के जवाब विस्तार से जानते हैं.

आपस में तुलना

कई बार बच्चों के बीच आपसी मतभेद और जलन के पीछे मुख्य कारण माता-पिता ही होते हैं. कई बार ये अगर घर में दो या फिर उससे ज्यादा बच्चे होते हैं तो ये उनकी तुलना आपस में करने लगते हैं. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने एक बच्चे के सामने दूसरे बच्चे की तारीफ या फिर बुराई बढ़-चढ़ कर न करें. जब आप ऐसा करते हैं तो कई बार वे काफी बुरा मान जाते हैं उनके अंदर जलन की भावना बन जाती है. आपको कभी भी एक बच्चे की तुलना दूसरे से नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपका हर बच्चा अलग है और अपने आप में खास है. आपको एक समान उन्हें ट्रीट करना चाहिए.

Also Read: Parenting Tips: जनिए अपने बच्चों को स्मार्ट बनाने के उपाय

Also Read: Parenting Tips: बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के 6 सुनहरे नियम, अभी से करें फॉलो

Also Read: Parenting Tips: क्या आपका बच्चा गुस्से में चीखता और चिल्लाता है? इस तरह करें उसे शांत

ज्यादा अटेंशन

कई बार ऐसा होता है कि माता-पिता एक बच्चे को दूसरे बच्चे से ज्यादा अटेंशन देने लगते हैं या फिर उसके साथ ज्यादा रहने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो उन्हें बुरा लग सकता है और वे दुखी भी हो सकते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि आपका प्यार और अटेंशन पाने के लिए उन्हें ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. बच्चों के बीच मतभेद और जलन की शुरुआत यहीं से होती है और यह आगे जीवनभर चलती है.

रंग-रूप के आधार पर भेदभाव

घर का हर बच्चा एक दूसरे से दिखने में, रंग-रूप में और कद-काठी के मामले में अलग होता है. उनकी पर्सनालिटी भी एक दूसरे से काफी अलग होती है. अगर आप इन चीजों को लेकर उनमें भेदभाव करते हैं तो आपको भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो उनमें एक दूसरे को लेकर नफरत की भावना जागेगी.

ज्यादा उम्मीद रखना

कई बार माता-पिता अपने बच्चों से उनकी कैपेसिटी से ज्यादा उम्मीद रखने लगते हैं. वे चाहते हैं कि उनका जो बच्चा है वह सभी एक्टिविटीज में बेस्ट परफॉर्म करे. जीवन में सबकुछ हासिल करे. अगर आप भी ऐसी सोच रखते हैं तो बता दें ऐसा होने की वजह से बच्चों के बीच एक दूसरे से बेहतर बनने की रेस शुरू हो जाती है. वे एक दूसरे से मुकाबला करने लगते हैं. देखते ही देखते वे दुश्मन बन जाते हैं.

Also Read: Parenting Tips: बच्चों के झूठ बोलने की आदत को न करें अनदेखा, ऐसे सिखाएं सच बोलना सिखाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें