28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rath Yatra: रांची में भव्य रथ यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, सीएम हेमंत सोरेन ने खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

Rath Yatra: रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथफुर में रविवार को भव्य रथ यात्रा निकली. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रथ खींचा. उनकी पत्नी कल्पना भी इसमें शामिल हुईं.

Rath Yatra|रांची, राजकुमार : झारखंड की राजधानी रांची में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार (7 जुलाई) को पत्नी कल्पना सोरेन और अपने एक बेटे के साथ रथ यात्रा में भाग लिया. रस्साबंधन के बाद उन्होंने रथ भी खींचा. इसके पहले 3 बजे से ही श्री विष्णुसहस्रनामर्चना शुरू हो गई. इसमें पुरुष और महिला दोनों ने भाग लिया.

कल्पना सोरेन और बेटे के साथ पहुंचे हेमंत सोरेन

रथ यात्रा में रांची के सांसद संजय सेठ, झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय की विधायक कल्पना सोरेन, उनका एक बेटा, कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय, हटिया के विधायक नवीन जायसवाल भी रथ यात्रा में शामिल हुए. 5:11 बजे रथ से सीढ़ी को हटा दिया गया. इसके बाद रस्साबंधन हुआ और मुख्यमंत्री ने थोड़ी देर के लिए रथ खींचा.

Rath Yatra Hemant Soren Ranchi Jharkhand 1
रथ यात्रा से पहले हुई पूजा में शामिल हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन. फोटो : प्रभात खबर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 4:30 बजे जगन्नाथपुर पहुंच गए. 5:10 मिनट पर पूजा-अर्चना खत्म हुई. इसके बाद रथ में रस्साबंधन हुआ और मुख्यमंत्री ने भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचा. हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर इसकी जानकारी दी. एक वीडियो ट्वीट कर उन्होंने लिखा- रांची में महाप्रभु की ऐतिहासिक रथ यात्रा में शामिल होने का परम सौभाग्य मिला. जय जय जगन्नाथ स्वामी!

रथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के किये गये थे पुख्ता इंतजाम

रथ यात्रा के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. ड्रोन से मेला और रथ यात्रा की निगरानी की जा रही थी. सबसे आगे तीन चंवर चल रहे थे. सबसे आगे काला, इसके बाद लाल और फिर सफेद रंग का चंवर था. काला चंवर भगवान जगन्नाथ स्वामी का प्रतीक था, जबकि लाल बहन सुभद्रा और सफेद बलभद्र स्वामी का प्रतीक था. तीनों छातों के आगे पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाए जा रहे थे. संगीत पर भक्त नृत्य कर रहे थे.

नवविवाहित जोड़ों ने जगन्नाथ मंदिर में चढ़ाया मौर

रथ यात्रा शुरू होने से पहले नवविवाहित जोड़ों ने मौर चढ़ाया. सुबह से ही मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी थी. मेला परिसर में सैकड़ों कैंप लगे थे. सजावट से लेकर खाने-पीने के सामान तक मेला परिसर में बिक रहे थे. आज बारिश नहीं हुई, जिसकी वजह से दिन में गर्मी ज्यादा थी. इसलिए पानी और कोल्ड ड्रिंक्स की डिमांड बढ़ गई थी.

Rath Yatra Hemant Soren Ranchi Jharkhand 2
भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथ यात्रा में शामिल हुए हेमंत सोरेन, कल्पना सोरेन, राजेश कुमार ठाकुर, सुबोध कांत सहाय व अन्य. फोटो : प्रभात खबर

हेमंत ने राज्य लोगों को रथ यात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दीं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ यात्रा महोत्सव में शामिल हुआ. पूजन-अनुष्ठान में शामिल होकर महाप्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया. उन्होंने भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की विधिवत पूजा-अर्चना कर राज्यवासियों की सुख-शांति, समृद्धि एवं उन्नति की कामना की. मुख्यमंत्री ने राज्य की समस्त जनता को रथ यात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दी.

हेमंत सोरेन ने जगन्नाथपुर में लगाए जय जगन्नाथ के जयकारे

मुख्यमंत्री ने आस्था एवं भक्ति के समागम में शामिल हुए हजारों श्रद्धालुओं के साथ जय जगन्नाथ के जयकारे लगाए. ऐतिहासिक रथ यात्रा के अवसर पर आयोजित पूजा-अनुष्ठान में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, विधायक कल्पना सोरेन, विधायक नवीन जायसवाल, विधायक राजेश कच्छप, झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय एवं विनोद पांडेय सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए.

Also Read

रांची में भव्य रथ यात्रा कल, जगन्नाथपुरी में 5 वॉच टावर से होगी मेले की निगरानी

Rath Mela: एकांतवास से बाहर आए भगवान जगन्नाथ, प्रभु को देख भक्त हुए भाव विभोर, आप भी देखें VIDEO

रांची में जगन्नाथपुर रथ मेले को लेकर भव्य तैयारी, जानें क्या-क्या है व्यवस्था

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें