30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Budget : जल्द ही बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, बनेगा नया रिकॉर्ड

Budget सत्र की तारीखें घोषित हो गई हैं! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी.

Budget सत्र की तारीखें घोषित हो गई हैं! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स पर यह खबर साझा करते हुए कहा कि बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा. यह लगातार सातवां साल होगा जब वित्त मंत्री सीतारमण बजट पेश करेंगी.

सीतारमण रचेंगी इतिहास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सातवीं बार बजट पेश करने की तैयारी में हैं. यह महत्वपूर्ण दस्तावेज सरकार की प्राथमिकताओं को सामने रखेगा और भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा को प्रभावित करेगा. फरवरी 2024 में अंतरिम बजट पेश करने के बाद अब सीतारमण 23 जुलाई को अपना सातवां बजट पेश करके इतिहास रचने वाली हैं. यह उपलब्धि उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के बराबर ला खड़ा करेगी, जिन्होंने लगातार छह बार बजट पेश किया था.

Citreon36
Budget 2024 to be announced soon

बनी हैं महिला सशक्तिकरण की मिसाल

मोदी सरकार में तीसरी बार मंत्री बनकर सीतारमण ने इतिहास रच दिया है, यह राजनीति में महिलाओं के लिए बड़ी बात है. उन्होंने रक्षा मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद संभाले हैं और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय में भी काम किया है. 2019 में, वे भारत के इतिहास में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनीं और बजट दस्तावेजों के लिए पारंपरिक ब्रीफकेस के बजाय लाल ‘बही खाता’ का उपयोग करके सुर्खियाँ बटोरीं. उन्होंने 2020 में सबसे लंबा बजट भाषण दिया, जो दो घंटे और चालीस मिनट तक चला, जहाँ उन्होंने LIC IPO और नए आयकर स्लैब की घोषणा की. 2021 में, उन्होंने कागज के बजाय टैबलेट का उपयोग करके डिजिटल रूप से बजट पेश करके फिर से इतिहास रच दिया.

Also Read : BEML : वंदे भारत में जल्द आएगी स्लीपर बोगी, तब रिकॉर्ड बनाएंगे इस कंपनी के share

JNU से की है पढ़ाई

1959 में जन्मी सीतारमण ने राजनीति में आने से पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की पढ़ाई की थी. अपने राजनीतिक करियर से पहले, उन्होंने अपने पति परकला प्रभाकर के साथ रहते हुए यूके में कॉर्पोरेट सेक्टर में काम किया. जेएनयू में मिले इस जोड़े ने 1986 में शादी कर ली और उनकी एक बेटी है जिसका नाम परकला वांगमयी है. सीतारमण ने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी स्टडीज में डिप्टी डायरेक्टर का पद संभाला और वहां एक स्कूल की स्थापना की. इसके अलावा, वह 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं.

Also Read : Bihar : बिहार के इन दो जिलों में बनेंगे स्पेशल इकोनॉमिक जोन, सरकार ने दी मंजूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें