27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: असम, बंगाल में बाढ़ जैसे हालात, बिहार में नदियां उफनाई, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Forecast: असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र के कई निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. जबकि बिहार में कई स्थान पर प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. देश के पूर्वी भाग भारी बारिश से प्रभावित हैं.

Weather Forecast: असम में 29 जिले भीषण बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कामरूप जिले में राहत शिविरों का दौरा कर उनमें रह रहे लोगों को मुहैया कराई जा रहीं सुविधाओं का जायजा लिया. असम में कुल मिलाकर 107 राजस्व सर्किल और 3,535 गांवों के लगभग 24 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. ब्रह्मपुत्र और बराक समेत कई स्थानों पर कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है.

पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान

पश्चिम बंगाल में, मौसम विभाग ने बताया कि उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में 12 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है.

बिहार में भारी बारिश से नदियां उफनाई

बिहार में जल संसाधन विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि 24 घंटे की अवधि में राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण कई स्थान पर प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, औराई, सुप्पी और अन्य आसपास के क्षेत्रों में बागमती नदी का जल स्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया है. गोपालगंज और सिधवलिया में गंडक नदी का जलस्तर सुबह आठ बजे तक खतरे के निशान से ऊपर था.

उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात

उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले में, एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक खेत में काम कर रहीं 12 महिलाओं और उनके बच्चों को बाढ़ के पानी से निकाला गया. रिपोर्ट के अनुसार राज्य में मानसून ने जोर पकड़ लिया है और कई स्थानों पर नदियों का स्तर बढ़ गया है. कुशीनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों के कई इलाकों में कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई.

8 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश

उत्तराखंड सरकार ने 7-8 जुलाई को गढ़वाल क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान के कारण चार धाम यात्रा स्थगित कर दी. पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है और बद्रीनाथ जाने वाला राजमार्ग कई स्थानों पर मलबे के कारण अवरुद्ध हो गया है. नदियां भी उफान पर हैं और अलकनंदा नदी जोशीमठ के निकट विष्णु प्रयाग में खतरे के निशान के करीब बह रही है.

राजस्थान में भी भारी बारिश

राजस्थान के चूरू जिले के तारानगर में 24 घंटे की अवधि में 141 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि करौली के सुरौत में 131 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य में भारी बारिश जारी है.

हिमाचल प्रदेश में 10-11 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई, तथा क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में शिमला, कांगड़ा और चंबा जिलों के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बाढ़ की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने 10-11 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने, आंधी आने और बिजली गरजने का ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें