23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

22 केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई सी-टेट परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रविवार को 22 परीक्षा केंद्रों पर पेपर 1 और पेपर 2 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी-टेट) का आयोजन किया गया.

समस्तीपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रविवार को 22 परीक्षा केंद्रों पर पेपर 1 और पेपर 2 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी-टेट) का आयोजन किया गया. प्रथम पाली में दो घंटे 30 मिनट की परीक्षा पूर्वाह्न 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई थी. परीक्षार्थियों का प्रवेश प्रातः 7:30 बजे से 9:30 वीक्षकों के द्वारा एवं पुरुष परीक्षार्थियों की जांच पुरुष वीक्षकों द्वारा अलग-अलग की गई. परीक्षार्थियों के मुताबिक कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे गये थे, जो बहुविकल्पीय थे. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, गणित एवं विज्ञान, सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान विषयों के 30-30 अंकों के 30-30 प्रश्न पूछे गये थे. इसके अतिरिक्त दो भाषाओं से के भी 30-30 प्रश्न पूछे गये थे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव एवं बहुविकल्पीय थे. सभी प्रश्नों के उत्तर ओएमआर के गोलक को प्रगाढ़ करके देना था. परीक्षार्थियों को अपने साथ कलम, प्रवेश पत्र, एक पहचान पत्र एवं पारदर्शी पानी बोतल ही ले जाने की इजाजत थी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रतिनियुक्ति प्रेक्षक सभी केन्द्रों पर पूरी परीक्षा अवधि के दौरान केंद्र पर उपस्थित रहकर परीक्षा से संबंधित गतिविधियों का अनुश्रवण करते रहे. सीटीइटी की परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों के चेहरे पर परीक्षा का दबाव साफ तौर पर था. लेकिन जब अभ्यर्थी पेपर देकर निकले तो उनके चेहरे पर खुशी थी. अभ्यर्थियों का कहना था कि पेपर कोई खास कठिन नहीं आया था. पहली पाली में आयोजित हुए प्राइमरी के शिक्षकों की परीक्षा में सोशल स्टडी के सवाल ने थोड़ा परेशान किया. हाजीपुर से परीक्षा देने आये आये घनश्याम ने बताया कि उन्होंने दूसरी बार परीक्षा दी है. पिछली बार की तुलना में इस बार पेपर काफी आसान रहा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें