27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आकांक्षी प्रखंड सोनो में संपूर्णता अभियान की हुई औपचारिकता

जानकारी के अभाव में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही बेहद कम, स्कूली बच्चों ने भरी कुर्सियां

सोनो. प्रखंड क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, बाल विकास जैसे कई विषय के कार्य में प्रगति और इनकी परिपूर्णता के लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति को लेकर नीति आयोग ने पहल की. आयोग ने सोनो प्रखंड का भी आकांक्षी प्रखंड में चयन करते हुए प्रखंड वासियों को जागरूक करने हेतु व लक्ष्य की संपूर्णता हेतु अभियान चलाने की योजना बनायी, पर स्थानीय पदाधिकारियों की उदासीनता के कारण संपूर्णता अभियान की शुरुआत सोनो में औपचारिकता तक ही सिमट कर रह गयी. कार्यक्रम में आने के लिए न ग्रामीणों को सूचना दी गयी न सभी जन प्रतिनिधि व गणमान्य को जानकारी मिल पायी. हद तो यह रही कि कार्यक्रम को लेकर स्थानीय मीडिया तक को जानकारी नहीं दी गयी और न ही क्षेत्र में प्रचार प्रसार कराया गया. परिणामतः प्रखंड कार्यालय परिसर में शनिवार को आयोजित संपूर्णता अभियान की खानापूर्ति महज स्कूली बच्चे को उपस्थित करा कर ली गयी. कार्यक्रम में अधिकारियों का फोटो सेशन, दर्शक दीर्घा में प्रखंड व अंचल के कर्मियों के साथ स्कूली बच्चे और कुछ को छोड़ अन्य विभागों के खाली स्टाल संपूर्णता अभियान की हकीकत बता रहे थे. ज्ञात हो कि यह संपूर्णता अभियान जागरूकता को लेकर है, जिसमें ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों व बुद्धिजीवियों से परिचर्चा कर उपरोक्त छह बिंदुओं पर काम करना है. लेकिन पदाधिकारी परिचर्चा के बजाय फोटो सेशन में व्यस्त दिखे लिहाजा स्थानीय पदाधिकारियों की उदासीनता ने सरकार के इस महत्वाकांक्षी अभियान की शुरुआत को महज खानापूर्ति बना दिया. दरअसल देश के नीति आयोग ने सोनो को भी प्रखंड आकांक्षी योजना के लिए चयनित किया है. आकांक्षी प्रखंडों में देश भर में संपूर्णता अभियान की शुरुआत 4 जुलाई से हुई है. 30 सितंबर तक चलने वाले इस व्यापक अभियान का लक्ष्य बड़ा है. इसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोगों को जागरूक किया जाना आवश्यक है. इसी उद्देश्य से प्रखंड कार्यालय परिसर में शनिवार को विभाग के निर्देश पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. परिसर में पंडाल बनाया गया और कुर्सियां लगायी गयी. संबंधित विभागों के स्टाल लगाये गये. बिहार नीति आयोग के नोडल पदाधिकारी दिव्यांशु कुमार भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उपस्थित हुए, पर प्रचार प्रसार के अभाव में यह पूरा कार्यक्रम उद्देश्य से भटक गया. दर्शक दीर्घा में स्कूली बच्चे, प्रखंड व अंचल के कर्मी ही उपस्थित दिखे. आम लोगों की उपस्थिति नहीं के बराबर थी और जनप्रतिनिधि व गणमान्य भी इक्का दुक्का ही थे. थोड़ी देर बाद ही गर्मी से व्याकुल बच्चे भी धीरे-धीरे कार्यक्रम से चले गये. लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लगाया गया संबंधित विभाग को स्टाल भी खाली ही रहा. अलबत्ता स्कूली बच्चों की ओर से जागरूकता रैली की औपचारिकता जरूर निभायी गयी.

बाईट

प्रखंड में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ था, जिसमें आम लोगों की उपस्थिति नहीं होनी थी. इसमें सिर्फ जनप्रतिनिधियों को ही आना था. कार्यक्रम को लेकर हमलोगों के द्वारा सभी जनप्रतिनिधि को सूचित किया गया था, जिसमें कुछ जनप्रतिनिधि आये थे. आगे पंचायत में जो संपूर्णता अभियान कार्यक्रम होगा, उसमें आम ग्रामीणों को बुलाया जायेगा.

मो मोइनुद्दीन, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सोनो

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें