28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SNMMCH : कई वार्डों में दो फीट तक घुसा बारिश का पानी, परेशान हुए मरीज और स्वास्थ्यकर्मी

एसएनएमएमसीएच में एडीएम के निरीक्षण के बाद मरीजों के बेड पर दिखने लगी चादर, वार्डों में परिजनों की भीड़ नियंत्रित करने में अस्पताल प्रबंधन विफल

रविवार की शाम हुई बारिश में एसएनएमएमसीएच की ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुल गयी. यहां कुछ ही देर के लिए हुई बारिश में एसएनएमएमसीएच के कई वार्डों में पानी घुस गया गया. अस्पताल के पुरुष व महिला मेडिसिन, आइसीयू, पॉयजन, सर्जरी व बर्न वार्ड में पानी भर गया है. आइसीयू, मेडिसिन व सर्जरी विभाग में दो-दो फीट तक पानी भर गया. इससे मरीजों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को काफी परेशानी हो रही है.

ज्ञात हो कि एसएनएमएमसीएच परिसर में ड्रेनेज निर्माण का कार्य चल रहा है. कई जगहों पर अस्पताल के प्रवेश द्वार से ऊंची कवर नालियां बना दी गयी हैं. इससे बरसात का पानी निकल नहीं पा रहा है. कुछ समय के लिए बारिश होने पर अस्पताल के विभिन्न वार्डों में पानी घुस जा रहा है. दूसरी ओर एसएनएमएमसीएच में लगातार मिल रही अव्यवस्था की शिकायतों पर उपायुक्त माधवी मिश्रा के निर्देश पर शनिवार को एडीएम लॉ एंड ऑर्डर हेमा प्रसाद ने औचक निरीक्षण किया था. अस्पताल में विभिन्न कमियां देख उन्होंने नाराजगी जतायी. कार्य में लापरवाही के आरोप में एक कर्मी को शोकॉज भी किया. साथ ही तीन दिन के अंदर व्यवस्था में सुधार का निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिया था. उनके निरीक्षण के पहले दिन रविवार को अस्पताल में कुछ व्यवस्था बदली दिखी. सेंट्रल इमरजेंसी से लेकर अस्पताल के ज्यादातर वार्डों में मरीजों के बेड पर चादर उपलब्ध करायी गयी थी. इससे मरीजों व उनके परिजनों में संतोष दिखा. इससे पूर्व मरीज के बेड के लिए चादर की मांग करने पर भी उन्हें उपलब्ध नहीं होती थी. मरीजों को कई-कई दिन तक बिना चादर के रहना पड़ता था. चादर की मांग को लेकर मरीज व स्वास्थ्य कर्मियों में अक्सर अनबन होती रहती थी.

वार्डों में मरीज से ज्यादा परिजनों की दिखी भीड़ :

अस्पताल के विभिन्न वार्डों में मरीजों से ज्यादा परिजनों की भीड़ दिखी. सेंट्रल इमरजेंसी स्थित एसआइसीयू, पुरुष महिला वार्ड के अलावा अन्य विभागों में यहीं नजारा देखने को मिला. वार्ड के खाली बेड पर परिजन सोते हुए दिखे. उन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं था.

अस्पताल की सफाई व्यवस्था में मामूली सुधार :

उपायुक्त व एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था को लेकर सबसे ज्यादा नाराजगी जताई है. दोनों ही अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान अस्पताल में गंदगी पायी गई. अधिकारियों ने इसे दुरुस्त करने की कड़ी हिदायत दी थी. रविवार को अस्पताल के बाहरी हिस्सों में सफाई तो दिखीं, लेकिन वार्ड में गंदगी थी. अस्पताल के विभिन्न विभागों के शौचालयों की स्थिति में अबतक कोई सुधार नहीं हुआ है. विभिन्न वार्ड के शौचालय बदबू से बजबजा रही हैं.

गायनी विभाग में आज से महिला होमगार्ड की होगी तैनाती :

सोमवार से अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव होना है. खासकर महिलाओं के वार्ड की सुरक्षा सोमवार से महिला होमगार्ड के हाथों में होगी. इस संबंध में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर से निर्देश मिलने के बाद अस्पताल के गायनी विभाग की सुरक्षा के लिए एक महिला होमगार्ड की तैनाती का निर्णय लिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें