28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement
Live Blog

Jharkhand Cabinet Expansion: हेमंत सोरेन के 11 मंत्रियों को राज्यपाल ने दिलाई शपथ, प्रोजेक्ट में हुई कैबिनेट की बैठक

Jharkhand Cabinet Expansion LIVE: चंपाई सोरेन से सत्ता की कमान संभालने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत पेश किया और जीत भी लिया. सरकार के पक्ष में 45 वोट पड़े. विपक्ष में 0 वोट पड़े. मंत्रिमंडल का विस्तार करने के बाद कैबिनेट की बैठक भी की. इससे पहले सभी मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया.

लाइव अपडेट

हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल के 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कैबिनेट की बैठक थोड़ी देर में

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. 11 मंत्रियों को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन के बिरसा मंडप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मंत्रिमंडल में 2 नए चेहरों को शामिल किया गया है. थोड़ी देर में कैबिनेट की बैठक होगी.

दीपिका पांडेय सिंह पहली बार बनीं मंत्री

कांग्रेस कोटे से दीपिका पांडेय सिंह को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. उन्होंने भी राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी भी बनीं मंत्री

झारखंड के दिवंगत शिक्षा एवं आबकारी मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को फिर से मंत्री बनाया गया है. राजभवन के बिरसा मंडप में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

हफीजुल हसन ने उर्दू में ली शपथ

हफीजुल अंसारी ने उर्दू में अल्लाह के नाम पर शपथ ली. राज्यपाल ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. झामुमो के नेता हफीजुल हसन इसके पहले भी सरकार में मंत्री थे.

मिथिलेश कुमार ठाकुर फिर बने मंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और गढ़वा के विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर को भी आज मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इसके पहले भी वह झारखंड के मंत्री थे. आज राज्यपाल ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पहली बार मंत्री बने इरफान अंसारी, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

कांग्रेस कोटे से डॉ इरफान अंसारी ने भी मंत्री पद की शपथ ली. वह पहली बार झारखंड के मंत्री बने हैं. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

बन्ना गुप्ता फिर मंत्री बने

बन्ना गुप्ता एक बार फिर झारखंड सरकार में मंत्री बने हैं. उन्होंने राजभवन में आज पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. बन्ना गुप्ता हेमंत सोरेन और चंपाई सोरेन दोनों की कैबिनेट में मंत्री थे. पांचवीं विधानसभा में उन्होंने तीसरी बार मंत्री पद की शपथ ली.

दीपक बिरुवा को राज्यपाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई

दीपक बिरुवा ने एक बार फिर झारखंड के मंत्री के रूप में शपथ ली. चंपाई सोरेन की कैबिनेट में उन्हें मंत्री बनाया गया था. चंपाई सोरेन के इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन ने फिर से सरकार की कमान संभाली है. उन्हें इस कैबिनेट में भी जगह दी गई है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने दीपक बिरुवा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

फिर कैबिनेट में शामिल हुए बैद्यनाथ राम

बैद्यनाथ राम को एक बार फिर कैबिनेट में शामिल किया गया है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके पहले भी वह झारखंड के मंत्री रह चुके हैं.

राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री के रूप में शपथ ली

हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल विस्तार के तहत चंपाई सोरेन और डॉ रामेश्वर उरांव के बाद राष्ट्रीय जनता दल के नेता सत्यानंद भोक्ता ने शपथ ली. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. वह पांचवीं बार मंत्री बने हैं.

राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री के रूप में शपथ ली

हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल विस्तार के तहत चंपाई सोरेन और डॉ रामेश्वर उरांव के बाद राष्ट्रीय जनता दल के नेता सत्यानंद भोक्ता ने शपथ ली. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. वह पांचवीं बार मंत्री बने हैं.

डॉ रामेश्वर उरांव ने मंत्री के रूप में शपथ ली

चंपाई सोरेन के बाद डॉ रामेश्वर उरांव ने झारखंड सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ली. वह हेमंत सोरेन और चंपाई सोरेन दोनों सरकारों में वित्त मंत्री रहे.

सबसे पहले चंपाई सोरेन ने ली मंत्री पद की शपथ

सबसे पहले चंपाई सोरेन ने मंत्री के रूप में शपथ ली. हेमंत सोरेन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में शामिल हो रहे हैं ये 11 मंत्री

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने निम्न लोगों को मंत्री और मंत्रिपरिषद का सदस्य नियुक्त किया.

  • चंपाई सोरेन
  • रामेश्वर उरांव
  • सत्यानंद भोक्ता
  • बैद्यनाथ राम
  • दीपक बिरुवा
  • बन्ना गुप्ता
  • इरफान अंसारी
  • मिथिलेश कुमार ठाकुर
  • हाफिजुल हसन
  • बेबी देवी
  • दीपिका पांडेय सिंह
  • राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन समारोह में पहुंचे, थोड़ी देर में शपथ लेंगे हेमंत सोरेन के मंत्री

    हेमंत सोरेन के मंत्रियों का शपथ ग्रहण थोड़ी देर में होगा. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन समारोह में पहुंच गए हैं. राज्यपाल मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

    राजभवन में शपथ के बाद प्रोजेक्ट भवन में कैबिनेट की बैठक

    हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के तहत मंत्रियों को थोड़ी देर में राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद मुख्यमंत्री समेत पूरा कैबिनेट प्रोजेक्ट भवन जाएगा, जहां कैबिनेट की बैठक होगी.

    मुसलमानों की आबादी बढ़ी, आदिवासी घटते गए : अमर बाउरी

    लैंड जिहाद, लव जिहाद और अब वोट जिहाद भी आ गया है. मां-बेटी-रोटी को बचाने का काम नहीं करेगी यह सरकार, तो आने वाली पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी. आपसे इसका जवाब मांगेगी. अमर बाउरी ने कहा कि झारखंड में मुसलमानों की आबादी बढ़ती जा रही है. आदिवासी घटते जा रहे हैं. सिदो-कान्हू ने आदिवासी अस्मिता के लिए 50 हजार आदिवासियों को भोगनाडीह में जमा किया था. उस भोगनाडीह में अब सिर्फ 60 आदिवासी परिवार बचे हैं.

    झामुमो, कांग्रेस और राजद कोटे से शपथ लेंगे 11 मंत्री

    चंपाई सोरेन मंत्रिमंडल के 2 सदस्यों को कैबिनेट से बाहर कर दिया गया है. हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन और बादल पत्रलेख अब झारखंड के मंत्री नहीं रहेंगे. आज झामुमो, कांग्रेस और राजद कोटे से कुल 11 मंत्री शपथ लेंगे.

    हेमंत सोरेन की कैबिनेट में मंत्री बनेंगे चंपाई सोरेन

    हेमंत सोरेन की नई कैबिनेट में चंपाई सोरेन को भी मंत्री बनाया जाएगा. मंत्रिमंडल में 2 नए चेहरे होंगे. कांग्रेस कोटे से इरफान अंसारी और दीपिका सिंह पांडेय आज शपथ लेंगीं. इनके अलावा हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी.

    हेमंत सोरेन की कैबिनेट में मंत्री बनेंगे चंपाई सोरेन

    हेमंत सोरेन की नई कैबिनेट में चंपाई सोरेन को भी मंत्री बनाया जाएगा. मंत्रिमंडल में 2 नए चेहरे होंगे. कांग्रेस कोटे से इरफान अंसारी और दीपिका सिंह पांडेय आज शपथ लेंगीं. इनके अलावा हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी.

    हेमंत सोरेन ने 45-0 से विश्वास मत जीता

    हेमंत सोरेन की सरकार ने विश्वास मत जीत लिया है. सरकार के पक्ष में 45 वोट पड़े, जबकि विश्वास मत के खिलाफ 0 वोट पड़े. इसके साथ ही स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी.

    चमरा लिंडा ने सरकार के पक्ष में किया मतदान

    झारखंड मुक्ति मोर्चा से निलंबित विधायक चमरा लिंडा ने हेमंत सोरेन के विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया.

    अब विपक्ष में खड़े सदस्यों की हो रही है गिनती

    सरकार के पक्ष में खड़े हुए सदस्यों की गिनती करने के बाद अब विपक्षी सदस्यों की गिनती हो रही है. स्पीकर ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जो सदस्य अपनी सीट पर खड़े हैं, सिर्फ उनकी ही गिनती करें.

    हेमंत सोरेन हाय-हाय के नारे लगा रहा विपक्ष

    एक ओर अपनी-अपनी सीट पर खड़े विधायकों की गिनती हो रही है, दूसरी ओर विपक्षी दलों के विधायक हेमंत सोरेन हाय-हाय के नारे लगा रहे हैं.

    विधायकों की गणना जारी

    जोरदार हंगामे के बीच विधायकों को उनकी सीट पर खड़ा होने के लिए कहा गया. इसके बाद विधायकों की संख्या की गणना की गई.

    विश्वास मत पर सदन में मत विभाजन

    सदन में विश्वास मत पर मत विभाजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने सचिव को घंटी बजाने का निर्देश दिया.

    लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने इनको हराया : हेमंत सोरेन

    हेमंत सोरेन ने विश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने वाले सदस्यों को धन्यवाद दिया. चंपाई सोरेन को निर्भीक सरकार चलाने के लिए धन्यवाद दिया. कहा कि पूरे देश ने लोकसभा के चुनाव में इनको चेहरा दिखा दिया है. अब बारी है विधानसभा चुनाव की. इनके षड्यंत्र में इनको ही दफन कर दिया जाएगा.

    भाजपा के पास न राजनीतिक सोच, न कोई एजेंडा : हेमंत सोरेन

    हेमंत सोरेन ने कहा कि हम संवैधानिक प्रक्रिया के तहत विश्वास प्रस्ताव लाए हैं. इसके पहले भी चंपाई सोरेन ने विश्वास मत लिया था. हेमंत सोरेन के बोलने के दौरान विपक्ष के सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया. स्पीकर लगातार आग्रह करते रहे कि शांत रहें. बैठ जाएं, लेकिन विपक्ष के सदस्य चुप नहीं हुए. सत्ता पक्ष के भी कुछ सदस्य शोर मचाने लगे. स्पीकर ने उन्हें रोका. इस बीच, हेमंत सोरेन ने बोलना जारी रखा- कहा कि इन्हें एक बार फिर मुझे यहां देखकर इन्हें कैसा महसूस हो रहा होगा, इनका व्यवहार बता रहा है.

    सदन ने अविश्वास कभी किया ही नहीं : विनोद सिंह

    भाकपा माले के विधायक विनोद सिंह ने कहा कि आज सरकार ने विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया है, लेकिन सच यह है कि सदन ने कभी इस सरकार के प्रत अविश्वास किया ही नहीं. हाईकोर्ट के फैसले से साबित हो गया है कि जबरन ये परिस्थितियां उत्पन्न हुईं कि फिर से चुने हुए मुख्यमंत्री को विश्वास मत प्रस्ताव लाना पड़ा है. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने रघुवर दास सरकार को हटाकर हेमंत सोरेन को सरकार चलाने का मौका दिया था. सरकार अबुआ आवास की त्रुटियों को दूर करे. सरकार ने योजनाएं काफी बनाईं हैं. जो परीक्षाएं हो चुकीं हैं, रिजल्ट आ चुके हैं, उनको नियुक्तियां दे. परीक्षा हो चुकी है, तो रिजल्ट जारी करे. नवंबर तक अगर सरकार ये काम कर लेगी, तो फिर से मजबूत जनादेश मिलेगा.

    अयोध्या में ऐसा तमाचा लगा कि अब राम का नाम लेना भूल गए : प्रदीप यादव

    प्रदीप यादव ने कहा कि इनके हाथ खून से रंगे हुए हैं. इन्हें राम पर भरोसा था. राम ने भी इनका साथ छोड़ दिया. अयोध्या में ऐसा तमाचा लगा कि अब राम का नाम लेना भूल गए. अब जय जगन्नाथ कहने लगे हैं. देश में नफरत की नहीं, मोहब्बत की सरकार चलेगी.

    जो तूफानों में पलते हैं, दुनिया वही बदलते हैं

    जो अपनी जिद पर अड़ते हैं, हालात वही बदलते हैं,.

    आईए, आपको चुनौती देता हूं कि वर्ष 2025 में आप लौटकर आने वाले नहीं हैं.

    भाजपा ने सरकार को अस्थिर करके रखा : प्रदीप यादव

    प्रदीप यादव ने कहा कि कोरोना काल को छोड़ दें, तो बाकी समय में कभी भाजपा ने इस सरकार को स्थिर नहीं रहने दिया. एक काम करने वाली सरकार को हमेशा नाकाम करने का प्रयास किया. आपने ऑपरेशन लोटस की बात सुनी होगी. एजेंसियों को लगा रखा है कि विपक्षी सरकारों को काम न करने दो. अगर वह काम करे, तो उसमें बाधा पहुंचाओ. ऑपरेशन लोटस में ईडी, सीबीआई सारी एजेंसियां लगी हुई है. भाजपा ने 2-2 चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल भेज दिया. ये लोग भ्रष्टाचार की बात नहीं कर सकते. सरयू राय की पुस्तक का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा के एक मंत्री ने अपने ही मंत्रिमंडल में भ्रष्टाचार के बारे में लिखा है. बाबूलाल मरांडी ने 22 पन्ने की किताब में भाजपा पर 46 आरोप लगाए हैं. ऐसे लोगों को भ्रष्टाचार पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है. भाजपा के नेता ही इनके खिलाफ आरोप लगाते हैं. बावजूद इसके गठबंधन की सरकार ने कल्याणकारी काम किए. उन्होंने सरकार की योजनाएं भी गिनाईं.

    जनता का विश्वास हासिल करने का समय आ गया : सुदेश महतो

    सुदेश महतो ने कहा कि विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के आप यहां हैं. लेकिन, अब तो समय जनता के बीच जाकर जनादेश हासिल करने का है.

    गठबंधन के 400 संकल्प में से कोई भी पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ : सुदेश महतो

    आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने कहा कि झारखंड की गठबंधन सरकार के घोषणा पत्र में 400 संकल्प थे. इनमें से कोई भी संकल्प पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ. बेरोजगारी बहुत बड़ा मुद्दा है. सरकार अब तक 50 हजार सरकारी नौकरी भी युवाओं को नहीं दे पाई. आज तक एक भी नीति नहीं बन पाई पूर्ण रूप से. उन्होंने चंपाई सोरेन को बधाई देते हुए कहा कि आपका कार्यकाल 5 महीने का ही रहा. लेकिन, इस दौरान आपने जनतंत्र के आचरण को अपनाया और उसे फलने-फूलने का अवसर दिया. आपने आदिवासियत को फलने-फूलने का मौका दिया. राजतंत्र की ओर बढ़ रही है सरकार.

    13 महीने में 700 किसानों ने दी जान : अकेला

    बरही के विधायक उमाशंकर अकेला ने कहा कि 13 महीने में 700 किसानों ने जान दे दी. इसके लिए कौन जिम्मेदार है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिम्मेदार हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे झारखंड को नहीं दिए. विपक्ष के नेता चुप क्यों रहे.

    झारखंड पर सबसे ज्यादा समय तक किसने शासन किया : उमाशंकर अकेला

    उमाशंकर अकेला ने कहा कि झारखंड बनने के बाद सबसे ज्यादा शासन किसने किया. देश की दुर्दशा किसने की. अकेला ने कहा कि विपक्षी दलों के पास कोई योजना नहीं है. 2000 में बाबूलाल मरांडी मुख्यमंत्री बने. फिर मधु कोड़ा और अर्जुन मुंडा की सरकार बनी. आदिवासियों की दुर्दशा के लिए ये लोग थोथी दलील देते हैं. ये लोग पूछते हैं कि इंडिया की सरकार ने हर साल 5 लाख रोजगार देंगे. आप भूल गए कि 2014 में प्रधानमंत्री ने 2 करोड़ नौकरी देने का वादा किया था. देश के नौजवानों को किसने ठगा. भारतीय जनता पार्टी एक झूठी पार्टी है. 2 करोड़ नौकरी और 15 लाख रुपए कहां हैं, नेता प्रतिपक्ष जी. सबके खाते खुलवा दिए. माताओं-बहनों ने लाइन में लगकर बैंक में खाता खुलवाया. गरीबों और महिलाओं को धोखा नहीं दिया! भारत के प्रधानमंत्री को कहते रह गए कि मणिपुर जाइए, लेकिन नहीं गए. क्यों. किसानों ने 13 महीने तक आंदोलन किया. एमएसपी लागू करने के लिए. लेकिन, इनकी मंशा थी कि पूरे हिंदुस्तान की जमीन अपने मित्रों के हाथों गिरवी रखवा दें. किसानों ने उनके मंसूबे को नाकाम किया.

    झारखंड को केंद्रीय एजेंसियों की प्रयोगशाला बना दिया

    झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारे प्रदेश को केंद्रीय एजेंसियों का प्रयोगशाला बना दिया है. हम प्रदेश के आदिवासियों की स्थिति में सुधार के लिए मिलकर काम करें. सकारात्मक विचार के साथ आगे बढ़ें. एक-दूसरे पर लांक्षण लगाकर हम कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. हम जनता के बीच से आए हैं. उनकी भावनाओं का आदर करें.

    प्रयोग की धरती बन गया झारखंड : चंपाई सोरेन

    चंपाई सोरेन ने कहा कि मुझे कुछ दिन के लिए गठबंधन की ओर से नेतृत्व दिया गया. इसी बीच आम चुनाव हुए. 3 महीने उसी में बीत गए. झारखंड अलग राज्य बनने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने इस प्रदेश का नेतृत्व किया. लेकिन, प्रदेश में किसी प्रकार का बदलाव नहीं आया. चंपाई सोरेन ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने आदिवासियों की जनसंख्या कम होने की बात कही. रांची में भी यही स्थिति है. आखिर क्यों कम हो गई आदिवासियों की आबादी. झारखंड गरीब प्रदेश नहीं है. खनिज संपदा और वन संपदा से परिपूर्ण है. लेकिन, हम सबके प्रयास के बाद भी आदिवासियों का विकास नहीं हो पाया.

    सरकार ने लोगों को जीने का अधिकार नहीं दिया : अमर बाउरी

    नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन की सरकार को भ्रष्टाचार में लिप्त सरकार करार दिया. कहा कि ये 2 महीने की सरकार क्यों बनी है. लोगों से जो वादे किए थे, उसे पूरा करने के लिए बनी है या अपने भ्रष्टाचार के साक्ष्यों को मिटाने के लिए बनी है.

    मुसलमानों की आबादी बढ़ी, आदिवासी घटते गए : अमर बाउरी

    लैंड जिहाद, लव जिहाद और अब वोट जिहाद भी आ गया है. मां-बेटी-रोटी को बचाने का काम नहीं करेगी यह सरकार, तो आने वाली पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी. आपसे इसका जवाब मांगेगी. अमर बाउरी ने कहा कि झारखंड में मुसलमानों की आबादी बढ़ती जा रही है. आदिवासी घटते जा रहे हैं. सिदो-कान्हू ने आदिवासी अस्मिता के लिए 50 हजार आदिवासियों को भोगनाडीह में जमा किया था. उस भोगनाडीह में अब सिर्फ 60 आदिवासी परिवार बचे हैं.

    संताल परगना से हिंदुओं को खदेड़ने की कोशिश हो रही है : अमर बाउरी

    अमर बाउरी ने कहा कि संताल परगना से हिंदुओं को खदेड़ने की कोशिश हो रही है. हिंदू बहुल इलाकों में पश्चिम बंगाल से दूसरे समुदाय के लोग आते हैं और उनके साथ मारपीट करते हैं. अगर यही स्थिति रही, तो हिंदुओं को बंगाल की खाड़ी में भी जगह नहीं मिलेगी.

    हाईकोर्ट ने कहा- संताल परगना में डेमोग्राफी बदल रही है : अमर बाऊरी

    अमर बाऊरी ने कहा कि हम जब डेमोग्राफी बदलने की बात करते हैं, तो हम पर राजनीति करने का आरोप लगाया जाता है. अब तो हाईकोर्ट ने संताल परगना के सभी उपायुक्तों को सीधे निर्देश दिया कि आपस में समन्वय बनाकर इसको रोकें. सरकार को हाईकोर्ट ने यह निर्देश नहीं दिया. सरकार को यह समझना होगा.

    पारा शिक्षक भी सड़क पर उतरने के लिए तैयार : अमर बाउरी

    नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि पारा शिक्षक भी सड़क पर उतरने के लिए तैयार है. कहा कि मुख्यमंत्री रथ यात्रा में शामिल हुए. विधानसभा का विशेष सत्र होने से एक दिन पहले एक पार्षद की हत्या कर दी गई. इस सरकार में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है. अमर बाउरी ने कहा कि पार्षद वेद प्रकाश ने कहा था कि उसकी जान को खतरा है. फिर भी उसको सुरक्षा नहीं दी गई. अब तक कोई पकड़ा नहीं गया इस मामले में. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक संरक्षण में अपराध हो रहे हैं.

    सरकार ने 4 महीने से बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिली

    अमर बाउरी ने कहा कि सरकार लोगों को पेंशन देने का ढिंढोरा पीट रही है, लेकिन 4 महीने से बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिली. मुफ्त राशन की बात सरकार करती है, लेकिन 11 महीने से ग्रीन कार्ड होल्डर को राशन नहीं मिला. सीजीएल की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक हुई. कई राज्यों में ब्लैकलिस्टेड कंपनी से परीक्षा का आयोजन करवाया. सीजीएल में गड़बड़ी की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई. विधानसभा के 2 कर्मचारी इसमें लिप्त पाए गए. अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई. सभी नौकरी आपने बेच दी. जेएसएससी सीजीएल के चेयरमैन को इस्तीफा देना पड़ा. बावजूद इसके जांच को ठंडे बस्ते में डाल दिया. इसकी आंच सरकार तक पहुंचने वाली थी.

    सरकार की बुनियाद ही धोखे पर पड़ी है : अमर बाउरी

    सरकार का प्रबल नारा था कि राज्य में हर साल 5 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देंगे. नौकरी नहीं मिलने तक युवाओं को 5000 और 7000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता देंगे. अपने वादे को भूल गए. सहायक पुलिसकर्मियों से भी वादा किया था कि उनकी सेवा समायोजित की जाएगी और उनके वेतन-भत्ता में वृद्धि करेंगे. लेकिन, उनको आज तक कुछ नहीं मिला. आज भी ये लोग धरना दे रहे हैं. 5 साल से लोगों को ठग रहे हैं. महिलाओं और युवाओं को ठगने के लिए हर बार नई स्कीम लेकर आते हैं.

    हेमंत सोरेन को अमर बाउरी ने सदन में दी बधाई

    हेमंत सोरेन के फिर से मुख्यमंत्री बनने पर भाजपा नेता अमर बाउरी ने हेमंत सोरेन को बधाई दी.

    हेमंत सोरेन ने विधानसभा में पेश किया विश्वास मत

    हेमंत सोरेन ने विधानसभा में विश्वास मत का प्रस्ताव रख दिया है. इसके पहले स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने हेमंत सोरेन की तारीफ की.

    Hemant Soren Floor Test Live: सहायक पुलिसकर्मियों ने विधानसभा के बाहर किया हंगामा

    समायोजन की मांग कर रहे सहायक पुलिसकर्मियों ने झारखंड विधानसभा पहुंचकर हंगामा किया. ये लोग 2 जुलाई से मोरहाबादी में अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं. झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की वजह से इन्होंने वहां जाकर हंगामा किया.

    कल्पना सोरेन विधानसभा में पहुंचीं, लोबिन हेम्ब्रम के पैर छूकर लिए आशीर्वाद

    हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय की विधायक कल्पना सोरेन विधानसभा पहुंच गईं हैं. विधानसभा में उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता लोबिन हेम्ब्रम के पैर छूकर आशीर्वाद लिए. लोबिन हेम्ब्रम को बगावत करके राजमहल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की वजह से झामुमो ने निलंबित कर दिया है.

    Hemant Soren Floor Test Live: विधानसभा परिसर में भाजपा विधायक कर रहे प्रदर्शन

    झारखंड विधानसभा परिसर में भाजपा विधायक प्रदर्शन कर रहे हैं. विशेष सत्र शुरू होने से पहले गेट के बाहर हाथों में तख्तियां लेकर सरकार की नाकामियां गिना रहे हैं. सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

    Hemant Soren Floor Test Live: भाजपा ने झारखंड सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया

    भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है. कहा कि सरकार ने 5 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. अब उस वादे पर यह सरकार बात नहीं करती.

    Hemant Soren Floor Test Live: कुछ ही देर में शुरू होगा विधानसभा का 16वां (विशेष) सत्र

    झारखंड विधानसभा का 16वां (विशेष) सत्र थोड़ी देर में शुरू होने वाला है. इस सत्र में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे. इसके पहले विधानसभा परिसर के अंदर और बाहर जमकर हंगामा हुआ.

    Hemant Soren Floor Test Live: थोड़ी देर में शुरू होगा विधानसभा का सत्र

    झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र थोड़ी देर में शुरू होगा. विधानसभा में आज हेमंत सोरेन विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे. विश्वास मत पर बहस और वोटिंग होगी.

    Hemant Soren Floor Test Live: कुछ ही देर में शुरू होगा विधानसभा का 16वां (विशेष) सत्र

    झारखंड विधानसभा का 16वां (विशेष) सत्र थोड़ी देर में शुरू होने वाला है. इस सत्र में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे. इसके पहले विधानसभा परिसर के अंदर और बाहर जमकर हंगामा हुआ.

    Hemant Soren Floor Test Live: भाजपा ने झारखंड सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया

    भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है. कहा कि सरकार ने 5 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. अब उस वादे पर यह सरकार बात नहीं करती.

    Hemant Soren Floor Test Live: विधानसभा परिसर में भाजपा विधायक कर रहे प्रदर्शन

    झारखंड विधानसभा परिसर में भाजपा विधायक प्रदर्शन कर रहे हैं. विशेष सत्र शुरू होने से पहले गेट के बाहर हाथों में तख्तियां लेकर सरकार की नाकामियां गिना रहे हैं. सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

    Hemant Soren Floor Test Live: सहायक पुलिसकर्मियों ने विधानसभा के बाहर किया हंगामा

    समायोजन की मांग कर रहे सहायक पुलिसकर्मियों ने झारखंड विधानसभा पहुंचकर हंगामा किया. ये लोग 2 जुलाई से मोरहाबादी में अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं. झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की वजह से इन्होंने वहां जाकर हंगामा किया.

    Hemant Soren Floor Test Live: थोड़ी देर में शुरू होगा विधानसभा का सत्र

    झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र थोड़ी देर में शुरू होगा. विधानसभा में आज हेमंत सोरेन विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे. विश्वास मत पर बहस और वोटिंग होगी.

    विधानसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे 5 विधायक

    झारखंड विधानसभा की कार्यवाही में इस बार 5 विधायक शामिल नहीं होंगे. झामुमो के नलिन सोरेन, जोबा माझी नहीं आएंगे, तो भाजपा के मनीष जायसवाल, ढुलू महतो और सीता सोरेन भी विधानसभा के इस विशेष सत्र में शामिल नहीं होंगीं. जोबा माझी, मनीष जायसवाल और ढुलू महतो लोकसभा के सदस्य बन गए हैं. नलिन सोरेन और सीता सोरेन को झामुमो ने निलंबित कर दिया है.

    विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे हेमंत सोरेन

    झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे. विश्वास मत पर बहस और वोटिंग के बाद कैबिनेट विस्तार की भी योजना है.

    Prabhat Khabar App :

    देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

    Advertisement

    अन्य खबरें

    ऐप पर पढें