24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नया टायर खरीदते समय भूलकर भी न करें ये गलती , सेफ्टी के लिए ध्यान रखना जरूरी

Tyres Buying Tips:जिस तरह किसी भी चीज की लंबी लाइफ के लिए उसका ढंग से रखरखाव करना जरूरी होता है.ठीक वैसे ही टायरों की देखभाल भी बहुत जरूरी है.टायरों के लिए एक निश्चित लाइफ निर्धारित की जाती है. हर पांच से छह साल में टायर बदलने की सलाह दी जाती है भले ही उनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल न किया गया हो

Tyres Buying Tips: किसी भी वाहन के लिए जितना जरूरी उसका इंजन, डिजाइन और फीचर्स होते हैं, उतना ही जरुरी उसके लिए टायर होते है,वाहन में टायर कैसे इस्तेमाल किए जा रहे है ये देखना भी जरुरी होता है वाहन के परफॉर्मेंस को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए जरूरी है कि गाड़ी या बाइक में अच्छी क्वालिटी के टायर होना चाहिए आपको अपने वाहन और ड्राइविंग की ज़रूरतों के हिसाब से सही टायर खरीदने के लिए कई महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करना चाहिए यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए.

टायर का सही साइज का चुनाव करना

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम आपके वाहन के लिए सही टायर का आकार निर्धारित करना है. यह जानकारी आपके वाहन के मालिक के मैनुअल में या ड्राइवर की तरफ के दरवाजे पर लगे प्लैकार्ड पर पाई जा सकती है.उचित फिट, सुरक्षा और प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए टायर के आकार का बिल्कुल सही मिलान करना महत्वपूर्ण है. गलत आकार का उपयोग करने से हैंडलिंग, ब्रेकिंग और ईंधन दक्षता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

टायर का टाइप सही चुनाव करे

विभिन्न प्रकार के टायर उपलब्ध हैं, जैसे कि ट्यूब टायर, ट्यूबलेस टायर, रेडियल टायर, मोटरसाइकिल टायर, ट्रक टायर, आदि. अपनी गाड़ी और ड्राइविंग स्टाइल के लिए उपयुक्त टाइप चुने.

स्पीड रेटिंग और लोड इंडेक्स

स्पीड रेटिंग और लोड इंडेक्स महत्वपूर्ण विनिर्देश हैं जो क्रमशः टायर की अधिकतम सुरक्षित गति और भार वहन करने की क्षमता को दर्शाते हैं. ये रेटिंग सार्वभौमिक हैं और इष्टतम सुरक्षा के लिए आपके वाहन की आवश्यकताओं से मेल खाना चाहिए.

टायर की गुणवत्ता और वारंटी

टायर निर्माता की प्रतिष्ठा और गुणवत्ता पर विचार करें. ऐसे टायर की तलाश करें जो अच्छी वारंटी प्रदान करते हों, क्योंकि यह निर्माता के अपने उत्पाद में विश्वास को दर्शाता है. आधुनिक विनिर्माण प्रक्रियाओं और गुणवत्ता नियंत्रण वाले प्रतिष्ठित ब्रांड बेहतर समग्र प्रदर्शन और दीर्घायु प्रदान करते हैं.

नियमित टायर का निरीक्षण करे

नियमित टायर निरीक्षण महत्वपूर्ण है.अपने टायरों की गहराई, असमान घिसाव और समग्र स्थिति की जाँच करें. यदि टायरों की गहराई कम है या टायरों पर घिसाव के लक्षण दिखाई देते हैं, तो सुरक्षा कारणों से उन्हें बदलने का समय आ गया है. इन संकेतों को अनदेखा करने से वाहन की हैंडलिंग, ब्रेकिंग और समग्र प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है.

मैन्युफैक्चरिंग डेट चेक करें

मैन्युफैक्चरिंग डेट चेक करना नया टायर खरीदते एक जरूरी काम है. इसलिए ज्यादा पुराना टायर हो तो उसे नहीं खरीदना चाहिए.टायर पर DOT (Department of Transportation) कोड होता है जिसमें निर्माण की तारीख का उल्लेख होता है.पुराने टायर न खरीदें, 2 साल से पुराने टायरों से बचें.

Also Read:मारुति सुजुकी ने लॉन्च किया Brezza का ‘Urbano Edition’, कई एडवांस फीचर्स से लैस

एक्सपर्ट से सलाह लें

किसी भी चीज के लिए एक्सपर्ट की सलाह बहुत मायने रखती है. ऐसे में नया टायर खरीदते वक्त एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन से टायर आपके लिए सही हैं, तो किसी पेशेवर मैकेनिक या टायर डीलर से सलाह लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें