26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cancer Disease : कैंसर का खतरा पुरुषों और महिलाओं में से किसे है अधिक, यह जानिए

Cancer risk gender differences: आईए जानते है की किसे है जादा सावधान रहने की आवश्यकता पुरुषों को या महिलाओं को, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से .

Cancer risk gender differences : कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है, चाहे वह पुरुष हो या महिला, लेकिन कुछ तत्व ऐसे हैं जो इस बीमारी के विकास में अधिक संभावना प्रदान कर सकते हैं, वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, ये मुख्य कारक इस प्रकार हैं:-

Male And Female
Cancer disease : कैंसर का खतरा पुरुषों और महिलाओं में से किसे है अधिक, यह जानिए 2

1 लिंग (Sex)

पुरुषों और महिलाओं में कैंसर के विभिन्न प्रकार होते हैं और इनमें अंतर भी हो सकता है, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और अंडकोष कैंसर की संभावना अधिक होती है, जबकि महिलाओं में स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर ज्यादा पाया जाता है.

Also read : Coffee: सुबह कॉफी पीने के ये हैं 5 जबरदस्त फायदे

Also read : Chanakya Niti: बहुत पैसे कमाने के बाद भी कंगाल रह जाते है ऐसे लोग

2 आहार और जीवनशैली (Diet and Lifestyle)

अनियमित आहार, विशेष रूप से तेल और मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन, तंबाकू और अधिक शराब पीने की आदतें, अधिक वजन, और कम शारीरिक गतिविधियां कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं.

Also read : Haircare Tips : अब घर पर ही बनाइये बालों के लिए समूथ कंडीशनर, जानिए बनाने की विधि

3 जीनेटिक अंश (Genetic Factors)

कुछ कैंसर जैसे कि स्तन कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर में जीनेटिक प्रवृत्ति का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है, अगर परिवार में किसी को इस बीमारी का संक्रमण हो चुका हो, तो इसे अपनी स्क्रीनिंग और जांच के माध्यम से पहचानना जरूरी होता है.

Also read : Rath Mela: एकांतवास से बाहर आए भगवान जगन्नाथ, प्रभु को देख भक्त हुए भाव विभोर, आप भी देखें VIDEO

4 पर्यावरण (Environmental Factors)

प्रदूषण, वातावरणीय विपरीतताएं, रेडिएशन और अन्य वातावरणीय कारक कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं, इन कारकों से बचने के लिए स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण में रहना जरूरी है.

Also read : चेहरे से गायब हो गयी चमक? ग्लो वापस लाने में ये चीजें करेंगी आपकी मदद

Also read : Hair Spa: क्या आप भी कराते हैं हेयर स्पा, जानें इसके फायदे और नुकसान

5 धूम्रपान और अल्कोहल (Smoking and Alcohol)

मद्यपान और तंबाकू का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है, खासकर मुंह, गला और पेट के कैंसर के मामलों में। इसलिए इनका प्रयोग न करना ही बेहतर होता है.

इस तरह, कैंसर का खतरा न केवल लिंग के अनुसार भिन्न होता है, बल्कि यह अन्य कई कारकों पर भी निर्भर करता है, इसलिए, सभी व्यक्तियों को अपनी जीवनशैली में स्वस्थ बदलाव लाने की आवश्यकता है और नियमित स्क्रीनिंग और आपातकालीन जांच के माध्यम से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें