23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How to Clean Iron: आयरन को कैसे साफ करें? फॉलो करें ये टिप्स और ट्रिक्स

How to Clean Iron: इस्त्री को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि स्थिति कितनी खराब है।' 'कुछ प्रयोग आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन पहले जानना जरूरी है...

How to Clean Iron: अगर आपके आयरन की सोलप्लेट घिसने लगी है या झुलस गई है, तो आप सोच रहे होंगे कि अपनी उंगलियों को जलाने के जोखिम के बिना इसे कैसे साफ किया जाए. आप अपने आयरन की सोलप्लेट को फिर से नया जैसा कर सकते हैं. जो पहले की तरह ही काम करेगा. एक्सपर्ट ने बताया कि आयरन को नियमित रूप से साफ करने से ये लंबे समय तक खराब नहीं होगा और न ही कपड़ों को खराब करेगा. एक साफ आयरन आसानी से हिट होगा और कपड़ो की चमक भी बढ़ाएगा.

जले हुए आयरन को कैसे साफ करें? (How to clean a burnt iron?)


एक रिसर्च के अनुसार आइरन समय समय पर साफ किया जाए तो ये जीवन में कभी आपको धोखा नहीं दे सकते हैं. इस लेख में आगे बताएंगे की कैसे आप अपने आइरन को साफ करें और सही तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

घरेलू चीजों का कर सकते हैं साफ


आइरन को साफ करने के लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना होगा. जो आपके घर में आसानी से मौजूद होगा. इसके लिए आपको सफेद सिरका, बेकिंग सोडा, आसुत जल, कपास झाड़ू, कपास की गेंदें, एक स्पंज और एक पुराना टूथब्रश की जरूरत पड़ सकती है.

Also tips: Baby Girl and Boys Name: F अक्षर के नाम वाले बच्चे…

आयरन के अंदरूनी हिस्से को साफ करें


आइरन के अंदरूनी हिस्से को साफ करके शुरू करें. इसके लिए एक चौथाई कप डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर को तीन चौथाई कप पानी में मिलाएं और उस पानी में डाल दें. आयरन को गर्म करें और उसके उपर हल्की छिटें मारें. स्टीम बटन का उपयोग करें, इस प्रक्रिया को दो या तीन बार दोहराएं.

सोलप्लेट को साफ करें


अगला, जली हुई को साफ करने के लिए साफ कपड़े को डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर में भिगोएं. इसे अपने इस्त्री बोर्ड पर रखें और कपड़े पर कई बार इस्त्री करें. बनने वाली भाप किसी भी गंदगी या जमाव को हटा देगी, जिससे सोलप्लेट चमक जाएगी,

also read: Green Chilli Benefits: हरी मिर्च सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद,…

आप आयरन से भूरे रंग की चीज़ें कैसे हटाते हैं?


जिद्दी भूरे रंग के दागों के लिए, रिचर्डसन ने सोलप्लेट को सिरके में भिगोए कपड़े से भाप देने के बाद नम, साफ कपड़े से पोंछने का सुझाव दिया है. यदि खनिज जमा मौजूद हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करते हुए, पानी के जलाशय में एक डीस्केलिंग उत्पाद का उपयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें