23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नातक सेमेस्टर-1 में पहले दिन 135 विद्यार्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन

एमयू द्वारा सत्र 2024-28 स्नातक सेमेस्टर-1 में नामांकित विद्यार्थियों के लिये सोमवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है.

मुंगेर. एमयू द्वारा सत्र 2024-28 स्नातक सेमेस्टर-1 में नामांकित विद्यार्थियों के लिये सोमवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है. इसमें विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिये 16 जुलाई तक का समय दिया गया है. वहीं पहले दिन उक्त सत्र में कुल 135 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा. एमयू के नामांकन समिति पदाधिकारी सह डीएसडब्लू डॉ भवेशचंद्र पांडेय ने बताया कि स्नातक सेमेस्टर-1 में रजिस्ट्रेशन के लिये 8 से 16 जुलाई तक का समय दिया गया हैं. रजिस्ट्रेशन के पूर्व विद्यार्थियों को अपने संबंधित कॉलेज में दस्तावेज सत्यापित कराना अनिवार्य होगा. इसके बाद विद्यार्थियों को 600 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा. विदित हो कि विश्वविद्यालय द्वारा उक्त सत्र में नामांकन को लेकर ऑन-द-स्पॉट प्रक्रिया को 3 से 4 जुलाई तक विस्तारित किया गया था. वहीं ऑन-द-स्पॉट सहित पूर्व के तीन मैरिट लिस्ट में कुल मिलाकर 40,436 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया. इसमें कला संकाय में 34,688, विज्ञान संकाय में 5,333 तथा वाणिज्य संकाय में 415 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया. पहले दिन कुल 135 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा.

पीजी सेमेस्टर-2 में अबतक कुल 671 विद्यार्थियों ने भरा परीक्षा फॉर्म

मुंगेर. एमयू द्वारा सत्र 2023-25 पीजी सेमेस्टर-2 के नियमित तथा सत्र 2022-24 बैकलॉग के विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म 3 जुलाई से भराया जा रहा है. एमयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ अमर कुमार ने बताया कि उक्त सत्र के नियमित व बैकलॉग विद्यार्थियों का बिना विलंब शुल्क के 3 से 11 जुलाई तक परीक्षा फॉर्म भराया जायेगा, जबकि 12 से 13 जुलाई के बीच 100 रुपये विलंब शुल्क भराया जायेगा. उन्होंने बताया कि बिना विलंब शुल्क के कुल 500 रुपये परीक्षा फॉर्म शुल्क विद्यार्थियों को जमा करना होगा. जबकि विलंब शुल्क के साथ कुल 600 रुपये का परीक्षा फॉर्म शुल्क भरना होगा. विद्यार्थियों को अपने संबंधित कॉलेज में दस्तावेज सत्यापित करना अनिवार्य होगा. इधर, उक्त सत्र में अबतक कुल 671 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है. इसमें कला संकाय में 567, विज्ञान संकाय में 77 तथा वाणिज्य संकाय में 27 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है.

अनुकंपा आश्रितों का अनिश्चितकालीन धरना जारी

मुंगेर. अनुकंपा पर नियुक्ति की मांग को लेकर एमयू मुख्यालय के बाहर 1 जुलाई से अनुकंपा आश्रितों का अनिश्चितकालीन धरना जारी है. इसे लेकर गुरुवार को सातवें दिन भी अनुकंपा आश्रित धरने पर बैठे रहे. इधर, धरने पर बैठने के बावजूद एमयू के अधिकारियों द्वारा मिलने नहीं आने तथा नियुक्ति प्रक्रिया से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी नहीं मिलने से अनुकंपा आश्रितों में रोष भी बढ़ने लगा है. अनुकंपा आश्रितों ने कहा कि उनकी मांगों को लेकर जिस प्रकार से विश्वविद्यालय प्रशासन उदासीन बना है. वह काफी निराशाजनक है. विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही के कारण आज अनुकंपा आश्रित आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. उन्होंने कहा कि जबतक विश्वविद्यालय उनकी मांंगों को पूरा नहीं करती है. अनुकंपा आश्रितों का अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी रहेगा. हालांकि, इस बीच शनिवार को मुंगेर विधायक सह एमयू के सीनेट सदस्य प्रणव कुमार ने अनुकंपा आश्रितों से मुलाकात की थी. इसमें उन्होंने आश्रितों को जल्द से जल्द नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कराये जाने का आश्वासन दिया गया था.

15 जुलाई से एलएलबी सेमेस्टर-2, 4 और 6 में नामांकन

मुंगेर. एमयू द्वारा अपने एकमात्र विधि संस्थान विश्वनाथ सिंह लॉ कॉलेज में सत्र 2023-26 एलएलबी सेमेस्टर-2, सत्र 2022-25 एलएलबी सेमेस्टर-4 तथा सत्र 2021-24 एलएलबी सेमेस्टर-6 में नामांकन की प्रक्रिया 15 जुलाई से आरंभ की जायेगी. एमयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ अमर कुमार ने बताया कि उक्त सत्र में नामांकन के लिये विद्यार्थियों को 15 से 26 जुलाई तक का समय दिया जायेगा. इसमें विद्यार्थियों को पहले अपने संबंधित कॉलेज में दस्तावेज का सत्यापन कराना अनिवार्य होगा.

20 जुलाई तक बिना विलंब शुल्क परीक्षा फाॅर्म भरने का समय

मुंगेर. एमयू द्वारा सत्र 2023-27 स्नातक सेमेस्टर-2 के लिये परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया 1 जुलाई से आरंभ कर दी गयी है. एमयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ अमर कुमार ने बताया कि स्नातक सेमेस्टर-2 के विद्यार्थियों का बिना विलंब शुल्क के 1 से 20 जुलाई तक परीक्षा फॉर्म भराया गया है, जबकि 21 से 22 जुलाई के बीच उक्त सत्र के विद्यार्थियों को 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भराया जायेगा. उन्होंने बताया कि बिना विलंब शुल्क के विद्यार्थियों को 600 रुपये का परीक्षा फॉर्म शुल्क जमा करना होगा, जबकि विलंब शुल्क के साथ कुल 700 रुपये का परीक्षा फॉर्म शुल्क भरना होगा. परीक्षा फॉर्म भरने के पूर्व विद्यार्थियों को अपने संबंधित कॉलेज में दस्तावेज सत्यापित करना अनिवार्य होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें