24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो आज ही बंद करें इन चीजों का सेवन

Health Tips: अगर आप भी खतरनाक घुटने के दर्द से परेशान है, लेकिन आपको उन चीजों के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिसे खाने से ये दर्द और बढ़ जाता है. नीचे ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो जोड़ों के दर्द को और बढ़ देती है.

Health Tips: जोड़ों के दर्द की समस्या अब आम समस्या हो गई. जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोग इस खतरनाक दर्द से बचने के लिए और अपनी पहली जैसी दर्द रहित जिन्दगी पाने के लिए, इस बीमारी पर बहुत पैसे खर्च कर देते हैं. इस दर्द के कारण उनका चलना और बैठना भी कठिन हो जाता है. वो इस दर्द के कारण कही सफर पर भी नहीं निकल पाते हैं. उनका जीवन ही इस घुटने के दर्द के इर्द गिर्द घूमने लगता है. जिनको घुटनों का दर्द होता है, वो इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं, कई तरह की दवाइयों का भी सहारा लेते हैं. यहां आपको ऐसे चीजों के बारे में बतलाया जा रहा है, जिनका सेवन घुटने के दर्द में नहीं करना चाहिए.

शराब और तम्बाकू

शराब और तम्बाकू जोड़ों के दर्द ही नहीं बल्कि बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं. अगर आप अधिक शराब का सेवन करते हैं तो आप गाउट के रिस्क पर हैं. हेल्दी जॉइंट्स के लिए अच्छी डाइट होना जरूरी है. इसी के साथ फिजिकल एक्टिविटी और शरीर को रेस्ट देना भी आवश्यक है. जोड़ों को और अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए रोज व्यायाम या सैर करें, अच्छा भोजन करें और पर्याप्त नींद लें.

Also read: Fitness Tips: जानिए ऐसी 5 एक्सर्साइज जो बिना डाइटिंग के वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद

Also read: Fitness Tips: जानिए फिट रहने के लिए आपको एक दिन में कितना वॉक करना चाहिए

Also read: Health Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

रिफाइंड शुगर कम खाए

जिन चीजों में रिफाइंड शुगर होती हैं, उनसे परहेज करें. इसमें पेस्ट्रीज, चॉकलेट, कैंडी, सोडा, पैकेज फ्रूट जूस आदि शामिल हैं. यह आपके शरीर में प्रोटीन के रिलीज होने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. चीनी के अलावा, कॉर्न सिरप, फ्रुक्टोस आदि से भी बचें. चीनी कम करने के कारण लोग इसका विकल्प खोजने लगते हैं. जैसे की डाइट सोडा, च्युइंग-गम, कैंडी आदि से भी परहेज करें.

चीज ना खाए

चीज, मक्खन, क्रीम, मायोनीज आदि सभी चीजों में फैट की मात्रा काफी अधिक होती है. ये एडवांस्ड ग्लीकेशन एन्ड प्रोडक्ट्स होते हैं. जो घुटनों के दर्द को बढ़ा सकती है.

Also read: Post-pregnancy fitness : प्रेगनेंसी के बाद कैसे रखें खुद को फिट, कब से करें जिम

प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें

जोड़ों के दर्द में प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें. बेक्ड प्रोसेस्ड फूड या पहले से पैक किए गए खाने या स्नैक्स को अपनी डाइट से बहार रखें. इन खाने की चीजों में ट्रांस फैट होता है, जो खाने को लम्बे समय तक ठीक रखने में मदद करता है. ट्रांस फैट शरीर में जलन और सूजन को बढ़ावा देता है और घुटने का दर्द भी बढ़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें